Ajay Jadeja Net Worth: इस बड़ी वजह से अजय जडेजा रातों रात बनें सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर, विराट और धोनी को भी पीछे छोड़ा…

इस बड़ी वजह से अजय जडेजा रातों रात बनें सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर, विराट और धोनी को भी पीछे छोड़ा…

Ajay Jadeja Net Worth: जब भी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों की बात आती है तो उसमें भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदूलकर का नाम सामने आता है, लेकिन कुछ दिनों में इस लिस्‍ट में एक ऐसा नाम सामने आया है जिसने सबको हैरान करके रख दिया है।

हम बात कर रहे हैं 90 के दशक के पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा की, जो वर्तमान में क्रिकेट विश्लेषक और कमेंटेटर हैं। 1990 के दशक में अजय जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते थे और वह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और शानदार फील्डिंग के लिए मशहूर थे।

कुछ दिनों पहले अजय जडेजा की कुल नेटवर्थ 250 करोड़ आंकी गई थी जो आम तौर पर एक सामान्‍य क्रिकेटर की नेटवर्थ है लेकिन अचानक से अजय जडेजा 1450 करोड़ की नेटवर्थ के साथ भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर बनकर सामने आए हैं।

आखिर यह चमत्‍मकार कैसे और क्‍यों हुआ आइए विस्‍तार से समझते हैं।

शाही घराने के वारिस बनें अजय जडेजा

अजय जडेजा को हाल ही में गुजरात के जामनगर के शाही घराने का वारिस घोषित किया गया है। अब वह जामनगर के नए "जाम साहब" के रूप में पहचाने जाएंगे। इस नई उपाधि के साथ, अजय जडेजा एक रात में भारत के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक बन गए हैं, और उनकी नेटवर्थ को लेकर काफी चर्चा हो रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजय जडेजा की नेटवर्थ अब 1450 करोड़ रुपये हो गई है, जो विराट कोहली की कुल संपत्ति से अधिक है।

कोहली की नेटवर्थ लगभग 1000 करोड़ रुपये आंकी जाती है। शाही कर्तव्यों को संभालने से पहले, जडेजा की कुल संपत्ति लगभग 250 करोड़ रुपये थी, जिसमें उनकी पुश्तैनी संपत्ति भी शामिल थी। उनके आय के मुख्य स्रोत क्रिकेट कमेंट्री और कोचिंग थे, लेकिन जाम साहब बनने के बाद उनकी संपत्ति में भारी इज़ाफा हुआ है।

जामनगर के पूर्व जाम साहब शत्रुशल्यसिंहजी जडेजा ने अजय जडेजा को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। दशहरे के शुभ अवसर पर, शत्रुशल्यसिंहजी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अजय जडेजा को जाम साहब के रूप में चुनने की घोषणा की। उन्होंने कहा, कि "दशहरे के इस शुभ अवसर पर मेरी सभी दुविधाएं समाप्त हो गईं और मैं अजय जडेजा को जाम साहब चुनता हूं। मुझे विश्वास है कि वह जामनगर की जनता के लिए एक आशीर्वाद साबित होंगे।"

इस नई भूमिका के साथ, अजय जडेजा न केवल शाही जिम्मेदारियां निभाएंगे, बल्कि उनकी नई पहचान और संपत्ति ने उन्हें क्रिकेट की दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में भी शामिल कर दिया है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय क्रिकेट में अजय जडेजा का योगदान


जडेजा अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और मैदान पर बेहतरीन फील्डिंग के लिए मशहूर थे।

वनडे (ODI) करियर:

मैच: 196

रन: 5,359

औसत: 37.47

स्ट्राइक रेट: 69.81

सर्वश्रेष्ठ स्कोर: 119 रन

शतक: 6

अर्धशतक: 30

कैच: 54

अजय जडेजा ने वनडे क्रिकेट में कई यादगार पारियां खेली हैं। 1996 विश्व कप क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी तेजतर्रार पारी आज भी याद की जाती है।

टेस्ट करियर:

मैच: 15

रन: 576

औसत: 26.18

सर्वश्रेष्ठ स्कोर: 96 रन

अर्धशतक: 4

कैच: 11

हालांकि, अजय जडेजा का टेस्ट करियर उतना लंबा नहीं रहा जितना उनका वनडे करियर, लेकिन उन्होंने कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं।

Tags

Next Story