Kalki 2898 AD Film: महाभारत और भविष्य में धर्म युद्ध, कल्की अवतार में Prabhas, क्या है फिल्म की कहानी

Kalki 2898 AD Film: महाभारत और भविष्य में धर्म युद्ध, कल्की अवतार में Prabhas, क्या है फिल्म की कहानी
Kalki 2898 AD Film Story: कैप्टन अमेरिका और आयरन मैन मार्वल्स की सीरीज के सुपर हीरो न केवल अमेरिका बल्कि भारत समेत पूरे विश्व में फेमस हैं। ऐसी ही जबरदस्त एक्शन वाली Science fiction Film का इंतजार भारतीय सिनेमा को पसंद करने वालों को भी है।

Kalki 2898 AD Film Story: कैप्टन अमेरिका और आयरन मैन मार्वल्स की सीरीज के सुपर हीरो न केवल अमेरिका बल्कि भारत समेत पूरे विश्व में फेमस हैं। ऐसी ही जबरदस्त एक्शन वाली Science fiction Film का इंतजार भारतीय सिनेमा को पसंद करने वालों को भी है। भारतीय सिनेमा में विज्ञान पर आधारित Science fiction और Super Hero की कोई बड़ी बजट फिल्म अब तक बनी नहीं है लेकिन नाग अश्विन के निर्देशन में बनी फिल्म "कल्की 2898" (Kalki 2898 AD) जो पहले "प्रोजेक्ट K" के नाम से रिलीज होने वाली थी, ने भारतीय सिनेमा को पसंद करने वालों की दिल की धड़कनों को बढ़ा दिया है।

अनुमानित 600 करोड़ के बजट से बनने वाली इस फिल्म का टीजर काफी पसंद किया जा रहा है। इस फिल्म में प्रभास (Prabhas) लीड रोल में होंगे। उनके अलावा अमिताभ बच्चन, कमल हसन, दीपिका पादुकोण, दिशा पटानी जैसे दिग्गज कलाकार इस फिल्म में नजर आयेंगे।

कहानी की शुरुआत महाभारत के युद्ध से होगी और इस फिल्म में भगवान विष्णु के अवतार कल्की को भी मॉडर्न अंदाज में दिखाया जाएगा। आइए जानते हैं इस फिल्म में दर्शकों को क्या देखने को मिल सकता है और इस कहानी की इंस्पिरेशन क्या है...।

इस फिल्म के निर्देशक हैं नाग अश्विन। फरवरी 2020 में इस फिल्म की अनाउंसमेंट हुई थी। फिल्म शूट की जा चुकी है। जल्द ही यह रिलीज होगी। फिल्म का अनुमानित बजट 600 करोड़ रुपए बताया गया है। इस तरह ये अब तक की सबसे महंगी फिल्म होने जा रही है। इसे हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तेलगु, तमिल, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज किया जाएगा। यह फिल्म एक्शन, ड्रामा और Sci.fic.थ्रिलर से भरपूर होगी। कल्की में संगीत संतोष नारायणन द्वारा दिया गया है।

साथ नजर आयेंगे अमिताभ और कमल हसन :

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और कमल हसन (Kamal Hasan) साल 1985 के बाद पहली बार इस मूवी में साथ नजर आने वाले हैं। दोनों ही कलाकारों के पात्र काफी दिलचस्प साबित होंगे। अमिताभ बच्चन इस फिल्म में महाभारत के पात्रों में से एक अश्वथामा का किरदार निभाते दिखाए गए हैं। अब तक इस फिल्म से जुड़ा एक टीजर दिखाया गया है जिसमें अमिताभ बच्चन कह रहे हैं कि, 'मेरे अंतिम युद्ध का समय आ गया है।' अश्वथामा का कल्की फिल्म में क्या रोल होगा इसे लेकर सस्पेंस मूवी की रिलीज के बाद ही दूर होगा।

दीपिका पादुकोण का रोल :

इस फिल्म में दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को भी कास्ट किया गया है। उनका क्या रोल होगा, इसे लेकर भी अभी कुछ साफ नहीं है। फिल्म निर्माताओं का कहना है कि, दीपिका का रोल सभी को चौका देगा।

AI का उपयोग नहीं:

आज कल स्मार्ट वॉच से लेकर किचन अपल्यांस तक AI का उपयोग किया जा रहा है लेकिन कल्की 2898 AD में सबकुछ रियलिस्टिक बनाने के लिए AI का कोई उपयोग नहीं किया गया है। इस तरह सेट डिजाइन से लेकर एक्शन सीन तक सबकुछ बारीकी से मॉनिटर किया गया है ताकि दर्शकों को फिल्म की कहानी फील कराई जा सके।

भविष्य बताएगी यह फिल्म:

कल्की 2898 एक विज्ञान आधारित फिल्म है जो इंसानी दुनिया का भविष्य बताएगी। अब तक हम सभी भविष्य को अमेरिका में बनने वाली फिल्म में देखा करते थे लेकिन अब पहली बार भारत में बनी फिल्म दुनिया का भविष्य भारतीय पृष्टभूमि के साथ दिखाएगी। भविष्य में अच्छाई और बुराई के बीच युद्ध इस फिल्म का मेन सब्जेक्ट है।

अब जानते हैं पौराणिक कथा से जुड़ी कल्की अवतार की कहानी...

हिंदू धर्म में भगवान विष्णु के कई अवतार हैं। सतयुग में भगवान श्री राम के रूप में, द्वापर युग में श्री कृष्ण के रूप में धरती पर अवतरित होकर भगवान विष्णु ने धर्म की रक्षा की थी। पौराणिक कथाओं के अनुसार कलयुग में जब अधर्म अपने चरम पर होगा तो विष्णु कल्की के रूप में अवतरित होकर धरती पर पुनः धर्म की स्थापना करेंगे। कल्की फिल्म के टीजर में भी पात्र भगवान से धरती पर अवतरित होने की प्रार्थना करते नजर आ रहे हैं। कथाओं में कल्की की इमेजिनेशन घोड़े पर बैठकर, हाथ में तलवार लिए एक योद्धा के रूप में की गई है लेकिन फिल्म में कल्की अवतार को मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लेस दिखाया गया है।

कब होगी फिल्म रिलीज:

फिल्म का रोमांचित टीजर देखने के बाद सभी को इसकी रिलीज का इंतजार है। पहले यह मई में ही रिलीज होने वाली थी लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इसकी रिलीज डेट आगे बढ़ा दी गई है।

Tags

Next Story