Article 370 Abrogation : सुरक्षा एजेंसियों को हिंसा का डर, एक दिन के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित

Article 370 Abrogation : सुरक्षा एजेंसियों को हिंसा का डर, एक दिन के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित

अनुच्छेद 370 की पांचवीं वर्षगांठ, सुरक्षा एजेंसियों को हिंसा का डर, एक दिन के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित

Article 370 Abrogation : इस साल अब तक 4.90 लाख से अधिक तीर्थयात्री 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र गुफा मंदिर में दर्शन कर चुके हैं।

Article 370 Abrogation : जम्मू कश्मीर। अनुच्छेद 370 निरस्तीकरण (Article 370 Abrogation) की पांचवीं वर्षगांठ पर जम्मू कश्मीर में एक दिन के लिए अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra ) स्थगित कर दी गई है। सुरक्षा एजेंसियों ने यह फैसला एहतियात के तौर पर लिया है। सभी यात्रियों को कैम्प से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी गई है।

अधिकारियों ने बताया कि, अनुच्छेद 370 निरस्तीकरण की पांचवीं वर्षगांठ के मद्देनजर एहतियात के तौर पर अमरनाथ यात्रा के किसी भी नए जत्थे को यहां भगवती नगर बेस कैंप से कश्मीर जाने की अनुमति नहीं दी गई। इस साल अब तक 4.90 लाख से अधिक तीर्थयात्री 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र गुफा मंदिर में दर्शन कर चुके हैं। एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "एहतियात के तौर पर यात्रा को एक दिन के लिए रोक दिया गया है। आज जम्मू से कश्मीर जाने के लिए किसी भी नए जत्थे को अनुमति नहीं दी गई।"

सुरक्षा के चाकचौबंद उपाय :

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने की पांचवीं वर्षगांठ के मद्देनजर जम्मू - कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में सुरखा बढ़ा दी गई है। सुबह से सुरक्षा बल द्वारा गश्त की जा रही है। बता दें कि, 5 अगस्त, 2019 को केंद्र सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था। यह तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देता था और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था।

Tags

Next Story