अखिलेश यादव के सवालों का ASI ने दिया जबाव, कहा- ताजमहल के गुंबद पर जंग लगने की बात गलत

अखिलेश यादव के सवालों का ASI ने दिया जबाव

अखिलेश यादव के सवालों का ASI ने दिया जबाव

ASI Replied to Akhilesh Yadav Questions : आगरा। उत्तर प्रदेश में इन दिनों ताजमहल के रखरखाव पर सियासत चल रही है। पहले असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने ताज की कमाई को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) पर निशाना साधा था। इसके बाद सपा नेता अखिलेश यादव (SP leader Akhilesh Yadav) ने ताजमहल से पानी टपकने, पेड़ उगने समेत 8 बिंदुओं पर सवाल किए हैं। इसके जबाव में ASI ने X पर अखिलेश यादव को टैग करके उनकी ओर से उठाए गए सवालों के जवाब दिए हैं। ASI ने कहा कि ताजमहल के गुंबद पर जंग लगने की सूचना गलत है।

अखिलेश यादव के सवाल और ASI के जवाब

अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया के एक्स अकाउंट पर पोस्ट साझा की है। इस पोस्ट में उन्होंने ASI से 8 सवाल पूछे हैं। उन्होंने कहा कि विश्व भर के पर्यटकों को आकर्षित करनेवाले अजूबे ‘ताजमहल‘ के रख-रखाव को लेकर भाजपा सरकार व उसके सुषुप्त निष्क्रिय विभाग पूरी तरह से नाकाम हैं ।सरकार एक जीता-जागता सक्रिय उदाहरण होना चाहिए, कोई स्मारक भर नहीं। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही ASI ने अखिलेश यादव को टैग करते हुए हर सवाल का जवाब दिया है। यहां पढ़िए अखिलेश के सवाल और ASI जवाब

अखिलेश का सवाल - मुख्य गुंबद पर लगे कलश की धातु में ज़ंग लगने की आशंका है।

ASI का जवाब - ताजमहल मुख्य गुंबद पर जंग लगने की सूचना गलत है।

अखिलेश का सवाल - मुख्य गुंबद से पानी टपक रहा है।

ASI का जवाब - लगातार अधिक वर्षा की वजह से पानी की कुछ बूँदें देखी गई हैं जिनका निराकरण किया जा रहा है. कोई गम्भीर संरचनात्मक समस्या नही है।

अखिलेश का सवाल - गुंबद में पेड़ उग आने का समाचार सुर्ख़ियों में है। इन जैसे पेड़ों की जड़े अगर विकसित हुईं तो ताजमहल में दरारें आ सकती हैं।

ASI का जवाब - मुख्य गुंबद नही, बाहरी दीवार में पौधा था जिसे हटाया जा चुका है । वर्षा के मौसम में इस तरह के पौधे उगते रहते हैं जिनको निरन्तर हटाया जाता रहता है।

अखिलेश का सवाल - ताजमहल का परिसर बंदरों के लिए अभयारण्य बन गया है।

ASI का जवाब - ताजमहल परिसर में पिछले 1 वर्ष से अधिक के समय से किसी पर्यटक को बन्दर की कोई शिकायत नहीं है।

अखिलेश का सवाल - ताजमहल परिसर में जलभराव की समस्या है।

ASI का जवाब -ताजमहल परिसर में उद्यान परिसर में वर्षा का भरा हुआ पानी क्षणिक है जो परिसर में विद्यमान कुओं एवं रिचार्ज पिटों के माध्यम से भूजल में समाहित हो जाता है। यह जल संरक्षण की एक विधा है न कि कोई समस्या।

अखिलेश का सवाल - पर्यटकों की परेशानी ये है कि वो ताजमहल निहारें या समस्याओं से निपटें।

ASI का जवाब - ताजमहल परिसर के अन्दर पर्यटकों के लिये सुन्दर वातावरण है कृपया पधारकर आनन्द लें।

अखिलेश का सवाल - इन सब कारणों से दुनिया भर से आनेवाले पर्यटकों के बीच देश की छवि वैश्विक स्तर पर धूमिल होती है। ⁠

ASI का जवाब - यह एक विश्व धरोहर स्थल है एवं दुनिया के 7 अजूबों में शुमार है। कुछ भ्रामक एवं नकारात्मक खबरों से किसी को भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है।

अखिलेश का सवाल - सवाल ये है कि ताजमहल के रख-रखाव के लिए जो करोड़ों का फ़ंड आता है, वो कहाँ जाता है?

ASI का जवाब - ताजमहल के रख रखाव हेतु जो भी राशि खर्च की जाती है उसका समय समय पर ऑडिट किया जाता है। अभी तक के ऑडिट में ऐसी कोई शंका जाहिर नहीं की गई है।

ओवैसी ने भी किया था पोस्ट

गौरतलब है कि AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भी 12 सितंबर 2024 को एक पोस्ट किया था। इस पोस्ट में उन्होंने कहा था कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI ) ताजमहल से करोड़ों रुपये कमाता है, लेकिन भारतीय संस्कृति के सबसे बड़े प्रतीको में से एक के साथ ऐसा व्यवहार करता है। मजेदार बात यह है कि यह तर्क देता है कि वक्फ स्मारकों को उसके अधीन कर देना चाहिए, ताकि यह उनका रख-रखाव कर सके। यह 10वीं कक्षा की परीक्षा में फेल होने और पीएचडी के लिए आवेदन करने जैसा है।

Tags

Next Story