Sawan Somvar on Rakshabandhan: 19 अगस्त को बन रहा सावन सोमवार और रक्षाबंधन का शुभ संयोग, जानें इस दिन व्रत रखें या नहीं

19 अगस्त को बन रहा सावन सोमवार और रक्षाबंधन का शुभ संयोग, जानें इस दिन व्रत रखें या नहीं
रक्षाबंधन पर सावन का अंतिम सोमवार भी होगा जिस मौके पर भगवान शिव की विधि विधान के साथ शिवभक्त पूजा करते है।

Rakshabandhan 2024: देश भर में रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाने वाला है जो भाई बहन के प्रेम को समर्पित दिन होता साथ ही इस दिन सावन का अंतिम सोमवार भी होगा जिस मौके पर भगवान शिव की विधि विधान के साथ शिवभक्त पूजा करते है। दोनों त्योहार का ही हिंदू धर्म में महत्व होता है। इस दिन हर किसी को यह कन्फ्यूजन हो रहा है कि व्रत रखें या नहीं क्योंकि दोनों त्योहार में मान्यताएं होती हैं जिसका पालन करना जरूरी है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानते है इसके बारे में।

रक्षाबंधन के दिन व्रत रखें या नहीं

रक्षाबंधन के दिन सावन सोमवार के व्रत रखें या नहीं इस दुविधा को शांत करने के ज्योतिषों के अनुसार जानें तो, अगर आपने सावन सोमवार व्रत का संकल्प लिया है तो आपको इस माह में पड़ने वाले हर सोमवार के दिन उपवास रखना चाहिए, तभी पूर्ण फल की प्राप्ति होगी। रक्षाबंधन के दिन सावन के आखिरी सोमवार का व्रत जरूर रखें और शिव जी विधिवत पूजा-अर्चना भी करें।अन्य सावन सोमवार की तरह इस सोमवार व्रत में भी नियमों का पालन करें। अगर आप रक्षाबंधन के दिन सावन का पांचवां सोमवार का व्रत नहीं रखते हैं तो आपको पूजा का पूरा लाभ नहीं मिलेगा।

जानिए क्या सोमवार व्रत का शुभ-मुहूर्त

सावन का अंतिम सोमवार 19 अगस्त को है। इस दिन भाई-बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन भी मनाया जाने वाला है। इस दिन सावन का समापन 19 अगस्त को रात 11 बजकर 55 मिनट पर होगा,उसके बाद भाद्रपद का महीना शुरू हो जाएगा।

पंचांग के अनुसार, सावन सोमवार का आखिरी व्रत 19 अगस्त 2024 को रखा जाएगा। 18 जुलाई को सावन शुक्ल पक्ष की चतुर्थी की क्षय तिथि है, इसलिए पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त को ही शुरू होगी। इसके साथ ही भद्रा भी शुरू हो जाती है। जो 19 अगस्त दोपहर 1.31 बजे तक रहेगी।

Tags

Next Story