Baba Siddiqui Murder: कौन थे बाबा सिद्दीकी? इसी साल कांग्रेस छोड़ NCP का बने थे हिस्सा, राजनीति से लेकर बॉलीवुड तक था दबदबा

कौन थे बाबा सिद्दीकी? इसी साल कांग्रेस छोड़ NCP का बने थे हिस्सा, राजनीति से लेकर बॉलीवुड तक था दबदबा
बाबा सिद्दीकी ने न सिर्फ राजनीति बल्कि बॉलीवुड तक में गहरी पैठ जमा रखी थी। कहते हैं उनकी बातों को सलमान खान तक नही टालते थे।

महाराष्ट्र में पूर्व मंत्री रहे बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। शनिवार यानी दशहरे की रात को ही उन पर कई राउंड फायरिंग हुई जिसके बाद उन्हें गंभीर हालत में लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जानकारी के मुताबिक एनसीपी नेता सीने और पेट में करीब 3 गोलियां लगी थी। जिस अस्पताल में उन्हें रखा गया वहां सीएम शिंदे से लेकर सलमान खान तक बॉलीवुड और राजनीति की दिग्गजों के आने जाने का सिलसिला जारी है। इससे उनके व्यक्तित्व के बारे में पता चलता है। आइए उनके बारे में और विस्तार से जानते हैं...

बाबा सिद्दीकी का शुरुआती जीवन

13 सितम्बर 1958 को बिहार की राजधानी पटना में जियाउद्दीन सिद्दीकी नामक व्यक्ति का जन्म हुआ जिन्हें बाद में बाबा सिद्दीकी के नाम से भी जाने जाना लगा। पिता का नाम अब्दुल रहीम सिद्दीकी और माता का नाम रजिया सिद्दीकी था। बाबा सिद्दीकी की शादी शहजीन सिद्दीकी से हुई है, उनसे उन्हें दो बच्चे हैं। एक बेटी डॉ. अर्शिया सिद्दीकी और एक बेटा जीशान सिद्दीकी है। बेटा जीशान सिद्दीकी खुद भी विधायक हैं।

बाबा सिद्दीकी का राजनीतिक सफर

1977 में मात्र 19 साल की उम्र में बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी। शुरुआती दिनों में वो NSUI से जुड़े आंदोलनों का बंबई में हिस्सा हुआ करते थे। 1988 में वे मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने। मात्र 4 साल बाद 1992 में वो पार्षद बन गए।

3 बार बने विधायक

साल 1999 में बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने। 2004 और 2009 में फिर से चुने गए। इसी दौरान सीएम विलासराव देशमुख के अधीन खाद्य और नागरिक आपूर्ति (एफडीए) और श्रम राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। बाबा महाराष्ट्र आवास और क्षेत्र विकास प्राधिकरण के मुंबई डिवीजन के अध्यक्ष भी रह चुके थे। 2014 का चुनाव वो बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रहे आशीष शेलार से हार गए थे।

लोकसभा चुनाव के पहले छोड़ी थी कांग्रेस

आपको बताते चलें कि, इस साल ही बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस से अपना 48 साल का नाता तोड़ लिया था और वे एनसीपी पार्टी में ज्वाइन हुए थे। इस दौरान सिद्दीकी ने कहा था कि, मैं 48 साल तक कांग्रेस से जुड़ा रहा, मुझे पार्टी छोड़ते वक्त दुख हुआ। लेकिन रोज रोने से अच्छा है कि आप दूर हो जाएं। कांग्रेस को सिर्फ वोट चाहिए बस बाली उन्हें कुछ लेना देना नहीं है।

बॉलीवुड सितारों से था गहरा नाता

बाबा सिद्दीकी लगातार तीन बार उसे क्षेत्र से विधायक बने थे, जहां बॉलीवुड सितारों का आवास रहता है। एक यह भी कारण है कि उनकी फिल्मी दुनिया के लोगों से अच्छी बनती थी। उनके इफ्तार और रमजान पार्टी में बॉलीवुड के कई दिग्गज जैसे सलमान खान शाहरुख खान शिरकत करते थे। यही नहीं कहा जाता है कि शाहरुख खान और सलमान खान के बीच चल रहे झगड़े को बाबा सिद्दीकी ने ही चुटकियों में खत्म कराया था।

Tags

Next Story