Bahraich Wolf: बहराइच में वन विभाग को बड़ी सफलता, पांचवा भेड़िया कैद में अब सिर्फ एक की तलाश बाकी

बहराइच में वन विभाग को बड़ी सफलता, पांचवा भेड़िया कैद में अब सिर्फ एक की तलाश बाकी

Bahraich Wolf

बहराइच, उत्तरप्रदेश। बहराइच के 40 गांव में आतंक फैलाने वाले भेड़िए को वन विभाग ने पकड़ लिया है। चार भेड़िए पहले ही पकड़े जा चुके थे अब पांचवां भेड़िया भी पकड़ा गया है। वन विभाग के अधिकारी भेड़िए को पकड़कर रेस्क्यू शेल्टर ले कर गए। अब क्षेत्र में एक भेड़िया और बाकी है जिसे पकड़ा जाना शेष है।

दरअसल, 6 भेड़ियों के झुंड ने बहराइच में आतंक फैलाया हुआ था। इन भेड़ियों द्वारा किए गए अलग - अलग हमलों में 10 लोगों ने जान गंवाई थी। इनमें से 9 तो मासूम बच्चे ही थे। वन विभाग की कई टीम भेड़ियों के पीछे लगाई गई थी। अब तक पांच भेड़िए पकड़ा गए हैं अब एक भेड़िया को पकड़ने के लिए ड्रोन से मॉनिटरिंग की जा रही है।

आपको बताते चलें कि बहराइच में बीते डेढ़ माह से आदमखोर भेड़िया वन विभाग की मुसीबत बना हुआ है, गांव में भेड़िया की दहशत फैली हुई है। बहराइच के महसी, कैसरगंज और नानपारा तहसील के लगभग 40 गांव आदमखोर भेड़िए के हमले से प्रभावित है। अब तक यह आदमखोर भेड़िए महसी और कैसरगंज तहसील के अलग-अलग गाँवों में 10 लोगों की जान ले चुके है। इनमें नौ बच्चे और एक महिला शामिल हैं।

वन विभाग ने अलग-अलग सेक्टर में जिले के भेड़िया प्रभावित गांवों को विभाजित करते हुए आदमखोर भेड़िए को पकड़ने के लिए चार दिन पूर्व शूटरों की 19 टीमें गठित की थी। बहराइच के दौरे पर आए उत्तर प्रदेश सरकार के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री के सामने भी वन विभाग ने आदमखोर भेड़िए को पकड़ने का खाका प्रस्तुत किया था।

सेंट्रल जोन की मुख्य वन संरक्षक रेणु सिंह ने कहा कि, "यह बहुत बड़ी सफलता है। पहले चार भेड़िए पकड़े गए थे और आज (10 सितंबर) एक और पकड़ा गया। इस तरह अब तक हमने 5 भेड़ियों को पकड़ा है। डीएफओ और उनकी टीम ने यह काम किया है। हमें कल सूचना मिली थी कि नथुवापुर में इसने एक बकरी को उठा लिया है। इसके पग मार्क को देखते हुए हमने जाल बिछाया और इंतजार किया, क्योंकि रात में अभियान नहीं चल सकता था। हमने सुबह ऑपरेशन किया और सुबह-सुबह इसे पकड़ लिया...हमने अपनी रणनीति बदली, क्योंकि इसका व्यवहार बदल रहा था। पहले हम भेड़िए के ठीक ऊपर ड्रोन उड़ाते थे और उसे उठा लेते थे। लेकिन वे चालाक हो गए और ड्रोन को देखते ही भागने लगे। इस बार हमने उसे ढूंढा, उसके पग मार्क देखे लेकिन हमने अंतिम ऑपरेशन में ड्रोन को रोक दिया...फिर हमने उसे उठा लिया...एक और भेड़िया बचा है और हम उसे जल्द से जल्द पकड़ने की पूरी कोशिश करेंगे।"

Tags

Next Story