बहराइच हिंसा: कड़ी सुरक्षा के बीच गोपाल का अंतिम संस्कार, ग्राउंड जीरो पर उतरा पुलिस-प्रशासन सख्त, अब तक 30 दंगाई गिरफ्तार...

कड़ी सुरक्षा के बीच गोपाल का अंतिम संस्कार, ग्राउंड जीरो पर उतरा पुलिस-प्रशासन सख्त, अब तक 30 दंगाई गिरफ्तार...
दूसरे दिन भी हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने की आगजनी, सीएम योगी ने डीजीपी से की बात। प्रमुख सचिव गृह संजीव गुप्ता और एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश कर रहे कैंप...

बहराइच। हरदी थाना क्षेत्र के महसी महाराजगंज बाजार में दुर्गा मूर्ति विसर्जन जुलूस को लेकर रविवार शाम को बवाल हो गया। डीजे की आवाज को लेकर दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। फायरिंग हुई और पत्थर भी चले। इसमें गोली लगने से युवक गोपाल मिश्रा की मौत हो गई। इससे शहर का माहौल तनावपूर्ण हो गया। मामले में एसपी वृंदा शुक्ला ने कड़ी कार्रवाई करते हुए दो लोगों को सस्पेंड कर दिया। कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार देर शाम गोपाल मिश्रा का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

शव गांव आते ही फिर भड़की भीड़ : हिंसा में मारे गए गोपाल मिश्रा का शव कड़ी सुरक्षा के बीच परिजनों को सौंपा गया। शव घर आते ही लोग आक्रोशित हो गए। हिंसा करने वालों को पकड़ने की मांग को लेकर लोग शव रखकर प्रदर्शन करने लगे। देखते ही देखते हजारों की भीड़ शव को चारपाई पर रखकर तहसील की ओर निकल पड़ी। भारी संख्या में फोर्स भी उनके पीछे चलती रही लेकिन लोगों का आक्रोश और कई हजार की भीड़ को देख उन्हें रोकने की हिम्मत नहीं जुटा पाई।


भीड़ में 25 गांव के लोग : महाराजगंज बाजार, रेहुआ मंसूर गांव और आसपास के करीब 25 गांव के लोग लाठी-डंडे से लैस होकर प्रदर्शन में शामिल हो गए। हालात को देखते हुए कमिश्नर, डीएम, आईजी, डीआईजी समेत सभी आला अधिकारियों ने इलाके में डेरा डाल रखा है। हिंसा में सुधाकर तिवारी (45), सत्यवान (40), अखिलेश वाजपेयी (55), विनोद मिश्रा (60), लाल विश्वकर्मा (55) समेत 12 से अधिक लोग घायल हो गए। इन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि ज्यादातर घायलों का निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

मुख्य आरोपी सलमान सहित 30 गिरफ्तार : हिंसा के मुख्य आरोपी सलमान समेत 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें 6 को नामजद किया गया है और 4 अज्ञात हैं। पुलिस ने सलमान को गिरफ्तार कर 30 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। पूजा कमेटी देर रात तक इस बात पर अड़ी रही कि आरोपियों की गिरफ्तारी हो, आरोपियों को फांसी देने के नारे देर रात सड़कों पर गूंजते रहे। महराजगंज की घटना के विरोध में पूरे बहराइच में बवाल बढ़ गया है। सोमवार को भी देर रात तक प्रदर्शन और जगह-जगह आगजनी होती रही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार प्रमुख सचिव गृह विभाग संजीव गुप्ता और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश मौके पर कैंप कर रहे हैं।


युवक की मौत के बाद बहराइच में बवाल : बता दें कि बवाल में युवक की मौत के बाद लोग जगह-जगह प्रदर्शन करने लगे, नारेबाजी करने लगे। शहर के अस्पताल चौराहे पर एक दो दुकानों में और चौराहे पर आग लगा दी। सदर विधायक अनुपमा जायसवाल के घर के पास भी लोग इकट्ठा हो गए थे। विधायक के कार्यालय पर प्रदर्शनकारियों ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए पथराव किया और बैनर फाड़े।

बाजार में आगजनी, गाड़ियां जलाईं, दुकानें तोड़ीं : पीपल चौराहे के पास एक बाइक खड़ी थी, जहां लोगों ने उसको आग के हवाले कर दिया। देर रात तक प्रदर्शन चलता रहा, नारेबाजी चलती रही। लेकिन, एसपी वृंदा शुक्ला के मोर्चा संभालने के बाद प्रदर्शनकारी हटे। प्रदर्शनकारियों को एसपी ने खदेड़ा। कई प्रदर्शनकारी मेडिकल कालेज में घुस गए, जिनको एसपी ने एक-एक वार्ड में जाकर ढूंढ़ा।

एसपी ने सस्पेंड किए दो पुलिस अधिकारी : महसी तहसील क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में हुए बवाल में युवक की मौत पर पुलिस अधीक्षक ने कड़ी कार्रवाई की है। पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने बताया कि थानाध्यक्ष हरदी एसके वर्मा और चौकी इंचार्ज महसी शिव कुमार को निलंबित कर दिया गया है।

छह घंटे तक रुका रहा विसर्जन जुलूस : जिलाधिकारी मोनिका रानी और महसी विधायक सुरेश्वर सिंह के काफी समझाने के बाद प्रदर्शन कर रहे लोगों ने मेडिकल कॉलेज के सामने धरना दे रहे लोगों से शव लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजा। इसके बावजूद प्रदर्शन देर रात तक चलता रहा तोड़फोड़ आगजनी भी हुई। सभी मूर्तियां जहां की तहां खड़ी हो गई और नारेबाजी शुरू हो गई। 6 घंटे बाद विसर्जन जुलूस नदी के घाट के लिए रवाना हुआ।

बिना डीजे के रवाना किए गए विसर्जन जुलूस : इसके बाद प्रशासन ने कोई डीजे बजाने की अनुमति नहीं दी और सभी जुलूस में लगे डीजे की गाड़ियां वापस हो गई। सिर्फ मूर्तियां ही विसर्जन के लिए घाट पर गईं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बहराइच के महसी महराजगंज की घटना को लेकर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने लिखा है- जो दोषी है उनको छोड़ा नहीं जाएगा, उन पर कठोर कार्रवाई होगी।

बहराइच में इंटरनेट सेवा बंद : बहराइच हिंसा के ताजा हालात की जानकारी के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने डीजीपी प्रशांत कुमार से बातचीत की है। सीएम ने सभी दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के साथ ही लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी निर्देश दिए है। इसके अलावा सोशल मीडिया में कोई भी किसी प्रकार की अफवाह न फैला सके, इसके लिए बहराइच में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इसके अलावा एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश को बहराइच में कैंप करने के लिए भी भेजा गया है।

बहराइच भेजी गई अतिरिक्त फोर्स : पुलिस हेडक्वार्टर से बहराइच के लिए अतिरिक्त फोर्स भेजी गई है। इसमें पीएसी के 5 कमांडेंट, एसपी रैंक के 5 अफसर, 2 एडिशनल एसपी, 4 डिप्टी एसपी और 6 कम्पनी पीएसी शामिल है। इसके साथ ही आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) की 1 कंपनी भी बहराइच भेजी जा रही है। गोरखपुर से आरएएफ की एक कंपनी भेजने की भी तैयारी है।

घायल से दो लोगों का केजीएमयू में चल रहा इलाज : हिंसा में गंभीर रूप से घायल दो युवकों को रविवार रात केजीएमयू में भर्ती कराया गया। फिलहाल दोनों मरीजों की स्थिति स्थिर है। दोनों का इलाज केजीएमयू के न्यूरो सर्जरी विभाग में चल रहा है। दोनों मरीज डॉक्टर की निगरानी में रखे गए हैं। ट्रॉमा सेंटर के अधीक्षक डॉ. प्रेमराज ने बताया कि सरोज तिवारी (40) और सुधाकर तिवारी (45) को रविवार रात 12:30 मिनट पर लाया गया था। दोनों का इलाज मौजूदा समय में केजीएमयू के न्यूरो सर्जरी विभाग में चल रहा है. दोनों मरीज डॉक्टरों की निगरानी में है। अभी दोनों की हालात सामान्य है।

एडीजी लॉ ऑर्डर हाथ में रिवाल्वर के साथ सड़क पर उतरे : सीएम योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख और डीजीपी से बात के बाद अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार और एडीजी लॉ एंड आर्डर अमिताभ यश बहराइच पहुंच गए हैं। हाथ में रिवाल्वर लेकर एडीजी अमिताभ यश सड़क पर उतर गए हैं।

Tags

Next Story