Home > Lead Story > टी20 विश्व कप फाइनल के पहले भारतीय टीम का बड़ा कारनामा, तोड़ दिया 90 साल का ये रिकॉर्ड

टी20 विश्व कप फाइनल के पहले भारतीय टीम का बड़ा कारनामा, तोड़ दिया 90 साल का ये रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय महिला टीम ने एक पारी में 600 से ज्यादा रन बनाए, ऐसा करने वाली पहली महिला टीम बन गई है।

टी20 विश्व कप फाइनल के पहले भारतीय टीम का बड़ा कारनामा, तोड़ दिया 90 साल का ये रिकॉर्ड
X

INDW vs SAW: आज यानी शनिवार को टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान में खेला जाएगा। भारतीय समय के अनुसार मैच रात 8 बजे शुरू होगा। दूसरी ओर, भारतीय महिला टीम भी साउथ अफ्रीका के साथ टेस्ट मैच खेल रही है। जिसमें टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए 90 साल पूराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

भारतीय का शानदार प्रदर्शन

भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीम चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम में एक मैच की टेस्ट सीरीज का मुकाबला खेल रही हैं। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 525 रन था। दूसरे दिन 603 रन में कप्तान ने पारी घोषित कर रिकॉर्ड बना दिया।

६०० से ज्यादा रन बनाने वाली बनी पहली महिला टीम

भारतीय महिला टीम के बैटर्स ने शानदार बल्लेबाजी की, जिसमें शेफाली वर्मा ने जहां 205 रनों की पारी खेली तो वहीं स्मृति मंधाना के बल्ले से भी 149 रन बनाए। वहीं, ऋचा घोष ने 86 , कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 69 रनों की पारी खेली। जिसके बदौलत भारतीय महिला टीम एक पारी में 600 से ज्यादा रनबनाने वाली पहली महिला टीम बन गई है। महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक एक पारी में सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलिया टीम के नाम था। इसी साल ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ ही पर्थ के टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 575 रनों का स्कोर बनाया था।

भारतीय टीम ने बनाया एक दिन का सर्वोच्च स्कोर

पहले दिन भारत ने 525 बनाए थे, जिसके साथ ही भारतीय महिला टीम ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह महिला टेस्ट क्रिकेट में एक दिन का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था जिसने 1935 में क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो विकेट पर 431 रन बनाये थे।

Updated : 29 Jun 2024 8:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Jagdeesh Kumar

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top