RSS Shastra Puja: कमजोर होना अत्याचार को आमंत्रित करता है - नागपुर में बोले RSS चीफ मोहन भागवत

RSS चीफ मोहन भागवत

RSS चीफ मोहन भागवत 

Vijaya Dashami 2024 RSS Shastra Puja: नागपुर, महाराष्ट्र। कमज़ोर होना एक अपराध है। अगर हम कमज़ोर हैं, तो हम अत्याचार को आमंत्रित कर रहे हैं। हम जहाँ भी हैं, हमें एकजुट और सशक्त होने की ज़रूरत है। यह बात RSS चीफ मोहन भागवत ने नागपुर के आरएसएस मुख्यालय में विजयादशमी पर आयोजित शस्त्र पूजा के बाद संघ के सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कही है।

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि, हमारे पड़ोसी बांग्लादेश में जो हुआ? उसके कुछ तात्कालिक कारण हो सकते हैं, लेकिन जो चिंतित हैं, वे इस पर चर्चा करेंगे। लेकिन, उस अराजकता के कारण, हिंदुओं पर अत्याचार की परंपरा वहां दोहराई गई।

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि, पहली बार हिंदू एकजुट हुए और अपनी रक्षा के लिए सड़कों पर उतरे। लेकिन, जब तक क्रोध में आकर अत्याचार करने की यह कट्टरपंथी प्रवृत्ति रहेगी - तब तक न केवल हिंदू, बल्कि सभी अल्पसंख्यक खतरे में होंगे। उन्हें पूरी दुनिया के हिंदुओं से मदद की ज़रूरत है। यह उनकी ज़रूरत है कि भारत सरकार उनकी मदद करे... कमज़ोर होना एक अपराध है। अगर हम कमज़ोर हैं, तो हम अत्याचार को आमंत्रित कर रहे हैं। हम जहाँ भी हैं, हमें एकजुट और सशक्त होने की ज़रूरत है।

विकसित मानव समाज में कई संघर्ष जारी

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने संघ के सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि परिस्थितियाँ कभी चुनौतीपूर्ण होती हैं तो कभी अच्छी। मानव जीवन पहले की तुलना में भौतिक रूप से अधिक खुशहाल है, लेकिन हम देखते हैं कि इस खुशहाल और विकसित मानव समाज में भी कई संघर्ष जारी हैं। इजरायल और हमास के बीच जो युद्ध शुरू हुआ है - हर कोई इस बात को लेकर चिंतित है कि यह कितना व्यापक होगा और इसका दूसरों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने आगे कहा कि, बांग्लादेश में ऐसी चर्चा चल रही है कि हमें भारत से खतरा है और इसलिए हमें पाकिस्तान का साथ देना चाहिए क्योंकि उनके पास परमाणु हथियार है जिससे हम भारत को रोक सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि कौन से देश ऐसी चर्चा और बयानबाजी कर रहे हैं, हमें उनका नाम लेने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा भारत में भी ऐसी ही परिस्थितियाँ पैदा करने की है। भारत को रोकने के लिए ऐसे उद्योग चलाए जा रहे हैं। डीप स्टेट, वोकिज्म और कल्चरल-मार्क्सवाद कुछ ऐसे शब्द हैं जो चर्चा में हैं। मैंने पिछले साल भी इस पर चर्चा की थी। कुछ लोगों ने कहा कि ये चीजें यहाँ नहीं हैं - लेकिन ये लंबे समय से हैं।

आरजी कर की घटना अपराध और राजनीति के गठबंधन का नतीजा

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में जो हुआ वह शर्मनाक है। लेकिन, यह कोई एक घटना नहीं है... हमें ऐसी घटनाओं को न होने देने के लिए सतर्क रहना चाहिए। लेकिन, उस घटना के बाद भी जिस तरह से देरी की गई, अपराधियों को बचाने की कोशिश की गई - यह अपराध और राजनीति के बीच गठबंधन का नतीजा है।"

Tags

Next Story