गर्मियों में बेस्ट कूलर होते हैं ये 5 देसी ड्रिंक, डिहाइड्रेशन और लू से रखते हैं दूर

गर्मियों में बेस्ट कूलर होते हैं ये 5 देसी ड्रिंक, डिहाइड्रेशन और लू से रखते हैं दूर
आज हम आपको ऐसे देसी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आपके लिए फायदेमंद है। यह आपको गर्मी में अंदर से कूल रखेंगे।

Best 5 Desi Drinks: गर्मियों (Summer Season)में अक्सर तापमान बढ़ने से गर्म हवाएं और लू के थपेड़े परेशान करते हैं जिसमें घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है ऐसे मौसम में आप अपने शरीर को ठंडा ठंडा कूल कूल रखना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे देसी ड्रिंक्स (Summer Drink) के बारे में बताएंगे जो आपके लिए फायदेमंद है। यह आपको गर्मी में अंदर से कूल रखेंगे. साथ ही शरीर को कई पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे।

गर्मी में इन ड्रिंक्स को अपने डाइट में करें शामिल

गर्मियों में आप इन ठंडी ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो आपके शरीर के तापमान को ठंडा रखती है तो चलिए जानते हैं

1- छाछ

गर्मियों के मौसम में सबसे पहले समर ड्रिंक छाछ को शामिल करते हैं अतिरिक्त नमक और मसालों के साथ दही से बना छाछ शरीर की गर्मी को कम करने और डिहाइड्रेशन को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। दही का यह सबसे अच्छा पेय पदार्थ होता है, जो बीमारियों जैसे घमौरियों और सामान्य बेचैनी को कम करने में मदद करता है।

2- सत्तू ड्रिंक

गर्मियों के मौसम में छाछ के बाद सत्तू को सबसे ठंडा माना गया है अगर गर्मी से काफी परेशान हो गए हैं तो आप सत्तू का जूस पी सकते हैं। जिसमें आयरन, मैंगनीज, और मैग्नीशियम में भरपूर मात्रा में और सोडियम में कम मात्रा में पाया जाता है। शरीर को ठंडा रखने के साथ ही या एनर्जी बढ़ाने में भी मदद करता है। इसका सेवन करने से आपके पेट में होने वाली गैस, कब्ज और अम्लता को भी नियंत्रित करता है।

3- नारियल पानी

गर्मियों के सीजन में नारियल पानी की भरमार देखने के लिए मिलती है क्या नेचुरल हाइड्रेटर आपके शरीर के लिए होता है जिसे पीने से पनीर पसीने की कमी से इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर करता है। इसे पीने से आपके शरीर में ठंडक रहती है तो वहीं आपका पाचन भी अच्छा रहता है। यह एक तरीके से पेट की परत पर होने वाली जलन की समस्या को कम करता है और आपको कूलिंग के साथ रिफ्रेशिंग बनाता है।

4- बेल का शरबत

गर्मियों के मौसम में बेल को सबसे अच्छा कूलर माना गया है। यह एनर्जी बूस्टर बेल का शरबत शरीर को ठंडा रखने के साथ ही राइबोफ्लेविन और विटामिन बी से भरपूर होता है जो गर्मियों के दिनों में शरीर में ताजगी और एनर्जी को बढ़ाता है। इसके लिए आपको नियमित एक गिलास बस बेल का शरबत पीना चाहिए।

5- खीरा, पुदीना ड्रिंक

गर्मियों की सीजन में आपको खीरा और पुदीना भरपूर मात्रा में बाजार में मिल जाता है। यह इतना कूलिंग और रिफ्रेशिंग होता है कि हीट स्ट्रोक की संभावना को कम करता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

Tags

Next Story