Bhopal Vs Indore: सर्वे के हिसाब से जानिए इंदौर और भोपाल में से रहने के लिए कौन सा शहर है बेहतर...

Bhopal Vs Indore: सर्वे के हिसाब से जानिए इंदौर और भोपाल में से रहने के लिए कौन सा शहर है बेहतर...

Bhopal Vs Indore: मध्यप्रदेश में आप हमेशा के लिए बसना चाहते हैं लेकिन आप ये डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि आप किस शहर में बसे। जहां पर आपको तमाम तरह की सुख सुविधा मिले। तो चलिए हम आपको इस मुश्किल घड़ी में मदद करते हैं। भोपाल की शांतिपूर्ण वातावरण और स्‍वच्‍छता के मामले में लगातार देश में नम्‍बर 1 रहा इंदौर, दोनों ही शहर मध्‍यप्रदेश की शान हैं साथ ही मध्‍यप्रदेश के सबसे ज्यादा विकसित शहरों में राजधानी भोपाल और इंदौर शहर है जो अन्य के मुकाबले काफी विकसित हैं।

लेकिन इंदौर अन्य शहरों पर भारी पड़ता हैं फिर वह चाहे भोपाल ही क्यों न हो।

इंदौर में भोपाल की तुलना में परियोजनाएं दोगुनी

बात अगर गवाही रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) के आंकड़े के बारे मेंं की जाए तो इंदौर में रियल एस्टेट परियोजनाओं की संख्या भोपाल की तुलना में लगभग दोगुनी है।

प्रदेश के अन्य शहर जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन इस मामले में काफी पीछे हैं। मप्र की व्यावसायिक राजधानी इंदौर में राजधानी भोपाल की तुलना में रियल एस्टेट परियोजनाओं की संख्या दोगुनी है। भोपाल में 750 की तुलना में इंदौर में 1,334 परियोजनाएं पंजीकृत हैं। ये आंकड़े ये भी बताते हैं कि लोगों की सर्वोच्च प्राथमिकता स्वच्छता है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस साल के जनवरी के महीने में इंदौर को 7वीं बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिला था। हालांकि इस बार राजधानी भोपाल को भी राजधानियों में सबसे ज्यादा साफ-सुथरा होने की वजह से प्रथम पुरस्कार मिला था।

मध्‍यप्रदेश में टॉप पर भोपाल-इंदौर शहर

दरअसल, जब राज्य में रियल एस्टेट विकास की बात आती है तो भोपाल और इंदौर दोनों शहर शीर्ष पर हैं। प्रदेश में लगभग 50 फीसदी रियल एस्टेट परियोजनाएं शामिल हैं। राज्य के अन्य मुख्य शहरों में पंजीकृत रियल एस्टेट परियोजनाओं की संख्या में जबलपुर - 288, उज्जैन - 166 परियोजनाएं और ग्वालियर - 118 शामिल हैं। एमपी में पंजीकृत रियल एस्टेट परियोजनाओं की कुल संख्या 5,904 थी। रेरा के आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों में एमपी में रियल एस्टेट सेक्टर में वृद्धि हुई है। 1 मई, 2017 को राज्य में RERA अस्तित्व में आया। 2017-18 में, राज्य में लगभग 1,700 परियोजनाएं पंजीकृत हुईं, जो अब 6,000 के करीब हो गई हैं।

इंदौर या भोपाल रहने के लिए कौन सा शहर ज्‍यादा अच्‍छा?

इंदौर को देखें तो यहां भोपाल से अधिक उद्योग धंधे हैं और काम करने वाले व्यक्ति के लिए यह जगह बेहतर हैं जो रेरा ने अपने आंकड़े में साफ तौर पर बताया है।

Bhopal और Indore मेंं से कहां रहना बेहतर है, इसका निर्णय अंततः आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। दोनों शहरों की अपनी-अपनी विशेषताएँ और खूबियाँ हैं। दोनों की तुलना करते समय आपको इन बातों पर जरूर विचार करना चाहिए।

जीवन यापन की लागत: इंदौर में रहने की लागत आमतौर पर भोपाल की तुलना में कम मानी जाती है। इंदौर में आवास, परिवहन और दैनिक खर्च अधिक किफायती हो सकते हैं।

रोजगार के अवसर: इंदौर बढ़ते औद्योगिक क्षेत्र के साथ एक वाणिज्यिक केंद्र के रूप में जाना जाता है, जो नौकरी के कई अवसर प्रदान करता है। दूसरी ओर, भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी है और इसमें विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्र के रोजगार के अवसर भी हैं। लेकिन इंदौर की तुलना में भोपाल कम रोजगार के अवसर प्रदान करता है।

शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा: दोनों शहरों में अच्छे शैक्षणिक संस्थान और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं हैं। इंदौर कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के साथ अपने शैक्षिक बुनियादी ढांचे के लिए जाना जाता है। भोपाल में गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक और स्वास्थ्य सुविधाएं भी हैं।

संस्कृति और जीवन शैली: भोपाल अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक स्मारकों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह इंदौर की हलचल की तुलना में अधिक आरामदायक जीवनशैली प्रदान करता है।

परिवहन: परिवहन सुविधाओं के मामले में इंदौर को अधिक विकसित माना जाता है। शहर में एक अच्छी तरह से जुड़ी हुई सार्वजनिक परिवहन प्रणाली और अच्छा सड़क नेटवर्क है। भोपाल भी अपने बुनियादी ढांचे में सुधार कर रहा है लेकिन कुछ ऐसे क्षेत्र हो सकते हैं जिन्हें और विकास की आवश्यकता है।

आखिरकार इंदौर और भोपाल के बीच में रहने के लिए ऑप्‍शन चुनना आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है। जीवनयापन की लागत, नौकरी के अवसर, जीवनशैली और अन्य कारकों के संबंध में आप अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को ध्‍यान में रखकर दोनों में से कोई भी शहर चुन सकते हैं। वहीं अगर आप नेचर से प्यार करते हैं भोपाल आपको इंदौर से बेहतर वातावरण प्रदान करा सकता है।

Tags

Next Story