MP Weather Update: एमपी पर मानसून की मेहरबानी, भोपाल में आज होगी तेज बारिश,इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

MP Weather Update: एमपी पर मानसून की मेहरबानी, भोपाल में आज होगी तेज बारिश,इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट
मौसम विभाग ने जानकारी देकर बताया कि बंगाल की खाड़ी (बीओबी) और ओडिशा के तटीय भागों पर चक्रवाती परिसंचरण से पहले एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो गया है। इससे पहले, उसी क्षेत्र पर एक व्यापक चक्रवाती परिसंचरण भी बना था।

MP Weather Update: भोपाल। रीवा और मऊगंज को छोड़कर, मध्य प्रदेश के सभी जिलों में रविवार को गरज के साथ बारिश हुई। ग्वालियर, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना में हल्की बारिश दर्ज की गई, जबकि निवारी में 143 मिमी और बरेली (रायसेन) में 86.4 मिमी, ब्यावरा (राजगढ़) में 74.4 मिमी और इंदौर जिलों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश दर्ज की गई।

भोपाल में शाम को तेज बारिश हुई, जिससे उमस भरे मौसम से राहत मिली। शहर में पिछले कुछ दिनों से तेज बारिश के छोटे-छोटे दौर चल रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी (बीओबी) और ओडिशा के तटीय भागों पर चक्रवाती परिसंचरण से पहले एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो गया है। इससे पहले, उसी क्षेत्र में एक व्यापक चक्रवाती परिसंचरण भी बना था। उक्त चक्रवाती परिसंचरण देश के मध्य भागों में भारी बारिश लाएगा। बारिश पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ेगी और ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश से लेकर पूरे क्षेत्र को कवर कर सकती है।

वर्षा क्षेत्र के परिधीय गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों पर भी अतिक्रमण करेंगे। संबंधित राज्यों में बारिश का प्रसार बड़ा होगा और तीव्रता मध्यम से भारी तक होगी। हवाओं का संगम होगा और इन विशेषताओं के संयुक्त प्रभाव के तहत, देश के मध्य भागों में सक्रिय मानसून की स्थिति होने की संभावना है। इसके बाद, 18 जुलाई को म्यांमार के पूर्वी तट से उत्तरी ओडिशा के तटीय भागों तक फैले उत्तरी बीओबी पर एक और चक्रवाती परिसंचरण आने की संभावना है। यह विशेषता, मोटे तौर पर इस क्षेत्र में लगभग तीन दिनों तक घूमेगी। 20 जुलाई तक ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में सक्रिय से लेकर जोरदार मानसून गतिविधि की उम्मीद है।

Tags

Next Story