BJP Candidate List: उत्तर प्रदेश उपचुनाव के लिए भाजपा ने खोले पत्ते, 7 सीट पर उम्मीदवार घोषित

उत्तर प्रदेश उपचुनाव के लिए भाजपा ने खोले पत्ते, 7 सीट पर उम्मीदवार घोषित

BJP candidate list

BJP Candidate List : उत्तरप्रदेश। भाजपा ने राजस्थान और उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में राजस्थान के चौरासी के उप चुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवार के रूप में कारीलाल ननोमा के नाम की घोषणा की गई है। उत्तरप्रदेश में 9 सीट पर उप चुनाव होने हैं। बीजेपी ने सात सीट पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

उत्तरप्रदेश की 9 सीट पर बीजेपी उम्मीदवार :

सीट

उम्मीदवार का नाम

कुंदरकी

रामवीर सिंह ठाकुर

गाजियाबाद

संजीव शर्मा

खैर

सुरेंद्र दिलेर

करहल

अनुजेश यादव

फूलपुर

दीपक पटेल

कटेहरी

धर्मराज निषाद

मझवां

सुचिस्मिता मौर्या

बता दें कि, बीजेपी ने कानपूर की सीसामऊ और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किये हैं। सपा ने सीसामऊ से इरफ़ान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को मैदान में उतारा है। यहां भाजपा उम्मीदवार तय नहीं कर पाई है। वहीं मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट एनडीऐ के सहयोगी आरएलडी को दिए जाने की चर्चा है।

सपा ने उत्तरप्रदेश में 9 सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए 6 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। 13 नवंबर को इन सीटों पर मतदान होगा। लोकसभा परिणाम के बाद उप चुनाव में मुकाबला स्पष्ट रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच है।

बीजेपी उम्मीदवारों की प्रोफ़ाइल :

कटहरी से धर्मराज निषाद मूलरूप से बसपाई हैं। वे 3 बार बसपा से विधायक और बसपा सरकार में मंत्री भी रहे। 2022 से पहले बीजेपी में शामिल हुए थे। उन्हें बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा था लेकिन वे हार गए थे। बीजेपी ने इन्हें फिर मौका दिया है।

मझवा से सुष्मिता मौर्य, बीजेपी से विधायक रही हैं। 2022 में सीट निषाद पार्टी को दे दी गई थी। इस बार मझवा से बीजेपी अपनी पार्टी की पूर्व विधायक को लड़ा रही है।

अलीगढ़ की खैर सीट से सुरेंद्र दिलेर, पूर्व बीजेपी सांसद राजवीर दिलेर के बेटे हैं। उन्हें पार्टी ने उप चुनाव में उम्मीदवार बनाकर बड़ा मौका दिया है।

इसके अलावा फूलपुर से उम्मीदवार दीपक पटेल पूर्व बीजेपी सांसद केसरी देवी पटेल के बेटे हैं।

कुंदरकी से रामवीर ठाकुर बीजेपी के कार्यकर्ता हैं। वे बीजेपी से 2 या तीन बार विधायक का चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन एक भी चुनाव नहीं जीते हैं।

करहल से उम्मीदवार अनुजेश यादव सपा संस्थापक मुलायम सिंह परिवार से ही आते हैं। बीजेपी प्रत्याशी अनुजेश की शादी आजमगढ़ से सपा सांसद धर्मेंद्र यादव की बहन से हुई है।

गाजियाबाद से उतारे गए संजीव शर्मा बीजेपी के पुराने कार्यकर्ता हैं। 6 साल से गाजियाबाद महानगर अध्यक्ष हैं। इन्हें पहली बार चुनाव लड़ने का मौका मिला है।

सपा द्वारा उपचुनाव के लिए घोषित किए गए 6 प्रत्याशी :

करहल से तेज प्रताप यादव

सीसामऊ से नसीम सोलंकी

फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी

मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद

कटेहरी से शोभावती वर्मा

मझवां से डॉक्टर ज्योति बिंद

इन सीटों पर मुकाबले की तस्वीर साफ़ :

सीट

सपा उम्मीदवार

भाजपा उम्मीदवार

करहल

तेज प्रताप यादव

अनुजेश यादव

फूलपुर

मुस्तफा सिद्दीकी

दीपक पटेल

कटेहरी

शोभावती वर्मा

धर्मराज निषाद

मझवां

डॉक्टर ज्योति बिंद

सुचिस्मिता मौर्या

Tags

Next Story