Maharashtra BJP Candidates List: महाराष्ट्र में BJP ने जारी की 99 प्रत्याशियों पहली लिस्ट, नागपुर साउथ वेस्ट से देवेंद्र फडणवीस को टिकट

महाराष्ट्र में BJP ने जारी की 99 प्रत्याशियों पहली लिस्ट, नागपुर साउथ वेस्ट से देवेंद्र फडणवीस को टिकट

BJP candidate list

Maharashtra Assembly Elections 2024 : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट रविवार 20 अक्टूबर को जारी कर दी है। डिप्टी सीएम देवेन्द्र फडणवीस को नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी विधानसभी क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा लिस्ट में गिरीश महाजन, सुधीर मुंगनतिवार और अतुल सावे का नाम भी शामिल है।

बीजेपी ने महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में मंत्री गिरीश महाजन जामनेर से, मंत्री सुधीर मुनगंटीवार बल्लारपुर से, श्रीजया अशोक चव्हाण भोकर से, आशीष शेलार वांड्रे वेस्ट से, मंगल प्रभात लोढ़ा मालाबार हिल से, कोलाबा से राहुल नार्वेकर और सतारा से छत्रपति शिवेंद्र राजे भोसले को उम्मीदवार बनाया है।

इनका कटा टिकट

बीजेपी ने पहली लिस्ट में अधिकतर मौजूदा विधायकों को टिकट काट दी गई है। कल्याण ईस्ट में गणपत गायकवाड़ का टिकट कटा। इसके अलावा बीजेपी ने अश्विनी जगताप को चिंचवाड़ से टिकट नहीं दिया है, इसके बजाय अश्विनी जगताप के साले शंकर जगताप को टिकट दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी की पहली लिस्ट में मुंबई के तीन मौजूदा विधायकों पराग शाह (घाटकोपर पूर्व), भारती लवेकर (वर्सोवा), सुनील राणे (बोरीवली) के नाम शामिल नहीं है। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि उनकी सीट बदलने की संभावना है। बीजेपी द्वारा जारी की गई लिस्ट में 6 सीटें एसटी और 4 सीटें एससी के लिए हैं। वहीं, 13 सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया है।

कब है महाराष्ट्र में चुनाव

गौरतलब है कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा। जिसके नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन मिलकर चुनाव लड़ रहा है, इसमें बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित गुट) शामिल हैं। बता दें 20 नवंबर को ही नांदेड़ लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा। इसके प्रत्याशी का ऐलान अभी नहीं हुआ है।

Tags

Next Story