Budget 2024: बजट से निराश हुआ बॉलीवुड, एंटरटेनमेंट टैक्स नहीं हुआ कम, क्या बोले सेलेब्स

Budget 2024: बजट से निराश हुआ बॉलीवुड, एंटरटेनमेंट टैक्स नहीं हुआ कम, क्या बोले सेलेब्स
बजट से बॉलीवुड के हाथ निराशा लगी है जहां पर एंटरटेनमेंट टैक्स को कम करने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन इसे लेकर बजट में किसी प्रकार की बात नहीं की गई।

Budget 2024: आज भारत में मोदी 3.0 सरकार का पूर्ण बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया है। पूर्ण बजट में कई योजनाओं को लेकर बात की गई तो वहीं पर युवाओं से लेकर हर वर्गों को साधने का प्रयास किया गया। लेकिन बजट से बॉलीवुड के हाथ निराशा लगी है जहां पर एंटरटेनमेंट टैक्स को कम करने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन इसे लेकर बजट में किसी प्रकार की बात नहीं की गई।

इसे लेकर बॉलीवुड के कई फ़िल्म समीक्षक ने अपनी बात कही है। साथ ही बजट को मनोरंजन के लिए सही नहीं बताया।

कितना लगता है एंटरटेनमेंट टैक्स

आपको पता तो चलें कि, मौजूदा समय में फिल्म का टिकट 100 रुपए से कम है तो 12% GST लगता है लेकिन 100 रुपए से ज्यादा प्राइज वाली टिकट का GST स्लैब अलग है और 18% GST वसूला जाता है, जो काफी का ज्यादा है जिसमें फिल्मों से लेकर दर्शकों को प्रभाव पड़ता है।

क्या बोले सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन

बजट में एंटरटेनमेंट टैक्स को लेकर किसी प्रकार की बात नहीं होने पर सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन और फिल्म प्रोड्यूसर पहलाज निहलानी ने कहा कि फिल्मों के टिकट पर लगने वाले GST को खत्म किया जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसे लेकर सरकार को मनोरंजन इंडस्ट्री पर ध्यान देने की जरूरत है कई देश इस टैक्स से मुक्त है सरकार चाहती है तो कल्चर और भाषा को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा फिल्में बनाने के प्रयास करने चाहिए। छोटे तबका आज भी सिनेमा का लुत्फ उठाता है महंगी टिकटों को क्या वह खरीद पाएंगे।

बुरे दौर से गुजर रही है मनोरंजन इंडस्ट्री

यहां पर इस बात को लेकर शेरशाह फिल्म के प्रोड्यूसर शब्बीर बॉक्सवाला कहते हैं कि, , 'बजट सिर्फ गरीबों के लिए ही होता है, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को हमेशा नजरअंदाज किया जाता है। यहां पर एक प्रोड्यूसर किसी फिल्म के जरिए 300 से ज्यादा परिवारों को रोजगार देता है। सरकार इतने बड़े लेवल पर कहां रोजगार दे पा रही है। मनोरंजन जगत का हाल देखते हुए कुछ तो प्रयास करने चाहिए।

Tags

Next Story