Vinesh Phogat Retired : विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, कहा - इससे ज़्यादा ताक़त नहीं

Vinesh Phogat Retired : विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, कहा - इससे ज़्यादा ताक़त नहीं

Vinesh Phogat

Vinesh Phogat Retired : विनेश फोगाट ने लिखा -अलविदा कुश्ती 2001-2024, आप सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी।

Vinesh Phogat Retired : भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास ले लिया है। उन्होंने एक्स पर 8 अगस्त की सुबह एक भावुक पोस्ट किया। उन्होंने अपनी मां से माफी मांगते हुए एक्स पर लिखा - इससे ज़्यादा ताक़त नहीं। उनके संन्यास लेने के बाद बजरंग पूनिया का पोस्ट भी सामने आया है। बीते दिनों विनेश फोगाट को 100 ग्राम ज्यादा वजन के कारण ओलंपिक 2024 में कुश्ती के फाइनल मैच से डिसक्वालिफ़ाय कर दिया गया था।

विनेश फोगाट ने एक्स पर लिखा - "माँ कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ़ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज़्यादा ताक़त नहीं रही अब।

अलविदा कुश्ती 2001-2024

आप सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी।"

आप हारी नही हराया गया है :

विनेश के संन्यास लेने के बाद एक्स पर बजरंग पूनिया का पोस्ट भी सामने आया है। इसमें उन्होंने लिखा कि, "विनेश आप हारी नही हराया गया हैं, हमारे लिए सदैव आप विजेता ही रहेगी आप भारत की बेटी के साथ साथ भारत का अभिमान भी हो।"

सपना रह गया अधूरा :

विनेश फोगाट का गोल्डन गर्ल बनने का सपना अधूरा रह गया। लगातार सभी मैच जीतने के बाद भी वे फाइनल मुकाबले के लिए रिंग तक नहीं जा पाईं। उन्होंने वर्ल्ड चैंपियन को तो हरा दिया लेकिन 100 ग्राम वजन घटाने में असफल साबित हुईं। वे 50 किलोग्राम कैटेगिरी में खेल रहीं थी, उनका वजन तय मानक से मात्र 100 ग्राम ज्यादा था। रात भर प्रयास करने के बावजूद भी उनका वजन कम नहीं हुआ था। वजन कम करने के लिए विनेश फोगाट ने हाथ के नाखून से लेकर सिर के बाल तक काट लिए थे लेकिन कोई तरकीब काम नहीं आई।

Tags

Next Story