पूर्व अग्निवीरों के किस बैच को उम्र सीमा में कितनी मिलेगी छूट, जानिए BSF महानिदेशक का ऐलान

पूर्व अग्निवीरों के किस बैच को उम्र सीमा में कितनी मिलेगी छूट, जानिए BSF महानिदेशक का ऐलान
बीएसएफ की भर्तियों में अग्नि वीरों को राहत देते हुए 10 फ़ीसदी पद आरक्षित करने के बाद उम्र सीमा में भी राहत दी है।

Agniveer indian Army: देश भर में पूर्व अग्निवीरों को लेकर केंद्र सरकार द्वारा कई ऐलान पहले किए जाते रहे हैं वहीं पर हाल ही में पूर्व अग्नि वीरों के लिए सीपीएफ की भर्तियों में 10 फ़ीसदी पद आरक्षित किए हैं तो वहीं पर बीएसएफ की भर्तियों में अग्नि वीरों को राहत देते हुए 10 फ़ीसदी पद आरक्षित करने के बाद उम्र सीमा में भी राहत दी है। इसे लेकर बीएसएफ महानिदेशक ने एलान करते हुए जानकारी दी है ऐसा होने से कई अग्नि वीरों को फायदा मिलेगा। चलिए

जानते हैं किस बैच में कितनी मिलेगी छूट

बीएसएफ महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने कहा कि बीएसएफ की भर्तियों में 10 फीसदी पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि बीएसएफ पूर्व अग्निवीरों को शामिल करने के लिए तैयार है, हमें तैयार सैनिक मिल जाएंगे और ट्रेनिंग के बाद इन्हें तुरंत तैनात किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व अग्निवीरों को उम्र सीमा में भी छूट दी जाएगी। बताया गया कि, पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच को उम्र सीमा में 5 साल और उसके अगल बैच को 3 साल की छूट दी जाएगी।

CISF में भी मिलेगी छूट

आपको बताते चलें CISF के महानिदेशक ने कहा कि उन्हें कांस्टेबल के पदों पर 10% आरक्षण मिलेगा और आयु और शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी छूट मिलेगी बता दें कि,हर साल अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना और वायु सेना की ओर से चार साल के लिए युवाओं की भर्तियां अग्निवीर के तौर पर की जाती हैं।

CRPF में क्या है प्रावधान

आपको बताते चलें, सीआरपीएफ महानिदेशक ने कहा कि नियुक्तियों में पूर्व अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण है। इसके अलावा इसमें फिजिकल टेस्ट से भी छूट दी जाएगी और पहले बैच के पूर्व अग्निवीरों को उम्र सीमा में 5 वर्ष और दूसरे बैच को 3 साल की छूट दी जाएगी।

Tags

Next Story