Budget 2024 Explain : समझिये कैसा रहेगा बजट का आपकी जेब पर असर, क्या हुआ महंगा क्या सस्ता?

Budget 2024 Explain : समझिये कैसा रहेगा बजट का आपकी जेब पर असर, क्या हुआ महंगा क्या सस्ता?

Budget 2024 Explain

Budget 2024 Explain : वित्त मंत्री ने कई तरह के टैक्स में बदलाव किए जिससे कुछ वस्तुओं के दाम घट गए वहीं कुछ वस्तुओं के दाम बढ़ गए।

Budget 2024 Explain : नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार 3.0 ने अपनने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया गया है। इस बजट में युवाओं से लेकर किसानों और छात्रों से लेकर महिलाओं तक सभी के लिए कुछ न कुछ प्रावधान किए गए हैं। इतना ही नहीं जहां एक और बिहार - आंध्रप्रदेश के लिए केंद्र सरकार ने पिटारा खोला है वहीं हिमाचल प्रदेश के लिए भी सहायता राशि घोषित की गई है। इस बजट के पेश होने पर मार्किट में उछाल देखा गया। वित्त मंत्री ने कई तरह के टैक्स में बदलाव किए जिससे कुछ वस्तुओं के दाम घट गए वहीं कुछ वस्तुओं के दाम बढ़ गए। आइये जानते हैं आसान भाषा में की बजट के बाद क्या महंगा हुआ और क्या सस्ता...।

मोबाइल फोन होंगे सस्ते :

मोबाइल फोन उद्योग पर, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि, "मैं मोबाइल फोन और मोबाइल पीसीबीएस और मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं।"इससे मोबाईल फोन और उनके चार्जर सस्ते हो जाएंगे।

बजट का असर इन सामानों की कीमतों पर भी :

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि, कैंसर की तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी जाएगी। इससे ये दवाएं भी सस्ती होगी। वहीं एक्सरे ट्यूब पर छूट और क्रिटिकल मिनिरल पर ड्यूटी ख़त्म कर दी गई है। सोना, चांदी और प्लेटिनम पर भी बजट में विशेष घोषणा की गई है। सोना और चांदी पर सरकार ने 6 प्रतिशत तक ड्यूटी कम की है वहीं प्लेटिनम पर केंद्र ने 6.4 प्रतिशत ड्यूटी कम की है।

पेट्रोकेमिकल और प्लास्टिक की कीमत बढ़ेगी :

केंद्र सरकार का बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि, अमोनियम नाइट्रेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है। इससे पेट्रोकेमिकल की कीमत में बढ़ौतरी होगी। इसके अलावा प्लास्टिक के इम्पोर्ट को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने बजट में पीवीसी इम्पोर्ट पर दस से पच्चीस प्रतिशत ड्यूटी में इजाफा किया है।

Tags

Next Story