Bulldozer Action: छत्तीसगढ़ में मजार पर चला बुलडोजर, अवैध रूप से बनाया था कर्जा

Bulldozer Action in Chhattisgarh

Bulldozer Action in Chhattisgarh

Bulldozer Action in Chhattisgarh : भिलाई, छत्तीसगढ़। छत्तीसगढ़ के भिलाई में नगर निगम की टीम ने सोमवार को करोड़ों की जमीन पर बने एक अवैध मजार को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया। इस कार्रवाई का एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में मजार पर बुलडोजर चलते हुए कुछ ही सेकेंडों में मजार जमींदोज हो गई।

निगम की कार्रवाई

निगम अफसरों ने बताया कि सभी गैर-धार्मिक कब्जे को तोड़ने का आदेश दिया गया है। पहले अवैध कब्जाधारियों को नोटिस जारी किया गया था, लेकिन कब्जा नहीं हटाया गया। इस कारण कार्रवाई की गई है।

करबला कमेटी का विरोध

करबला कमेटी ने इस कार्रवाई का विरोध किया है और इसे गलत ठहराया है। कमेटी का कहना है कि यह कब्जा 'सैलानी दरबार' के नाम पर किया गया है और सही है। निगम ने बताया कि यहां पर कई सालों से अवैध कब्जा किया। जिसके बाद उस जमीन पर दुकानें, मकान, मजार और अन्य चीजें विकसित कर ली गईं। इसे तोड़ने के लिए 10 जेसीबी, 30 डंफर, 2 चेन माउंटर लगाए गए हैं। इसे भिलाई में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताया जा रहा है।

हाईकोर्ट की सुनवाई

दरअसल,अवैध कब्जे को लेकर हाईकोर्ट (High Court) में याचिका दायर की गई थी। कोर्ट ने दुर्ग कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी (Durg Collector Richa Prakash Chaudhary) को 120 दिनों में निर्णय लेने का आदेश दिया था। इसके बाद निगम आयुक्त ने 3 दिन पहले नोटिस चस्पा कर कब्जा खाली करने का आदेश दिया था।

भीड़ ने किया विरोध

जानकारी के अनुसार जब बुलडोजर कार्रवाई (Bulldozer action) की जा रही थी, तब बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए थे और विरोध कर रहे थे। हालांकि, मौके पर मौजूद पुलिस बलों के सामने भीड़ बेबस नजर आई और कार्रवाई बिना किसी रुकावट के पूरी की गई।

Tags

Next Story