Cabinet Decisions: कैबिनेट ने अमरावती रेलवे लाइन को दी मंजूरी, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता से होगी कनेक्टिविटी

Cabinet Decisions

Cabinet Decisions

Amravati Railway Connectivity : नई दिल्ली। कैबिनेट ने अमरावती रेल लाइन के लिए 2245 करोड़ रुपए की लागत से कृष्णा नदी पर बनने वाले पुल को मंजूरी दे दी है। ये मिथिलांचल के लिए बड़ा प्रोजेक्ट है, जो उत्तर बिहार के लिए बड़ा तोहफा माना जा रहा है। नरकटियागंज, रक्सल, सीतामढ़ी, मुजफ्फर पुर से दरभंगा तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में 4553 करोड़ की लागत आएगी। गौरतलब है कि यह प्रोजेक्ट अयोध्या से सीतामढ़ी को जोड़ेगा।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को मोदी कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने 2,245 करोड़ रुपए की लागत से अमरावती रेलवे लाइन के निर्माण को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना में कृष्णा नदी पर 3 किलोमीटर लंबा पुल भी शामिल होगा, जिससे अमरावती की हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता के साथ सीधी रेल कनेक्टिविटी स्थापित होगी।

कनेक्टिविटी में सुधार

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह परियोजना मध्य और उत्तर भारत की दक्षिण भारत के साथ कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगी। इसके परिणामस्वरूप 19 लाख ह्यूमन डेज (एक व्यक्ति द्वारा एक दिन में किए जाने वाले कार्य के आधार पर) रोजगार सृजित होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इससे 6 करोड़ किलोग्राम कार्बन उत्सर्जन की बचत होगी।

बिहार के लिए नई रेल लाइन

मंत्री ने उत्तर-पूर्व के साथ बिहार की रणनीतिक कनेक्टिविटी के लिए 256 किलोमीटर रेल लाइन के दोहरीकरण को भी मंजूरी देने की जानकारी दी। इस परियोजना से 87 लाख ह्यूमन डेज नौकरियां उत्पन्न होंगी। उन्होंने बताया कि यह एक प्रमुख ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर बनेगा, जो नेपाल सीमा के निकट होगा। इस प्रोजेक्ट की लागत 4,553 करोड़ रुपए अनुमानित की गई है।

पीएम गति शक्ति का प्रभाव

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि ये सभी प्रोजेक्ट पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान का हिस्सा हैं, जो मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए एकीकृत योजना के तहत विकसित किए गए हैं। उन्होंने कहा, "ये परियोजनाएं लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही के लिए निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी।

Tags

Next Story