सूरत और इंदौर पर CEC राजीव कुमार बोले - निर्विरोध जीतने में सम्मान नहीं

सूरत और इंदौर पर CEC राजीव कुमार बोले - निर्विरोध जीतने में सम्मान नहीं

सूरत और इंदौर पर CEC राजीव कुमार बोले - निर्विरोध जीतने में सम्मान नहीं

CEC Rajiv Kumar Said on Surat and Indore : CEC ने इलेक्शन रिजल्ट जारी करने की प्रोसेस और तमाम फेक नरेटिव का जवाब दिया।

CEC Rajiv Kumar Said on Surat and Indore : दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने इलेक्शन रिजल्ट जारी करने की प्रोसेस और तमाम फेक नरेटिव का जवाब दिया। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मध्यप्रदेश के इंदौर और गुजरात के सूरत में उम्मीदवारों के निर्विरोध जीतने और विरोधी पार्टियों के प्रत्याशियों द्वारा नाम वापस लेने पर कहा कि, निर्विरोध जीतने में वो सम्मान नहीं जो जनता द्वारा वोट पाकर जीतने में हैं।

एक पत्रकार ने उनसे सूरत और इंदौर को लेकर सवाल पूछा। इसके जवाब में राजीव कुमार ने कहा कि, हमारी कोशिश यही रहती है कि, हर जगह चुनाव होने चाहिए। लड़कर जीतने में जो सम्मान है वो निर्विरोध जीतने में नहीं। अब अगर पार्टी के प्रत्याशी ही नाम वापस ले लें तो चुनाव आयोग इसमें क्या कर सकता है। अगर किसी प्रत्याशी से जोर - जबरदस्ती करके नामांकन वापस लिया गया हो तो आप शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए एक्शन लिया जाएगा।

दरअसल, सूरत में भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल निर्विरोध जीत गए हैं। उनके सामने खड़े हुए कांग्रेस उम्मीदवार का फॉर्म त्रुटि के कारण रद्द कर दिया गया था। इसके बाद अन्य लोगों ने भी अपना नाम वापस ले लिया था। मैदान में कोई उम्मीदवार मुकेश दलाल के सामने नहीं था जिसके बाद सूरत कलेक्टर ने उन्हें विजयी घोषित कर दिया था। इस तरह चुनाव परिणाम से पहले ही वे जीत गए थे।

वहीं मध्यप्रदेश के इंदौर की बात करें तो यहां कांग्रेस उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया था। इसके बाद भाजपा की जीत इस सीट से पक्की मानी जा रही है। यहां भाजपा उम्मीदवार को विजयी इसलिए घोषित नहीं किया गया क्योंकि उनके सामने अब भी निर्दलीय उम्मीदवार हैं। इस तरह ये दोनों ही सीट आम चुनाव 2024 में चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

Tags

Next Story