Census Counting: सितंबर में शुरू होने वाली जनगणना की गिनती, पहली बार पूरी तरह से डिजिटल जारी होगें आंकड़े

सितंबर में शुरू होने वाली जनगणना की गिनती, पहली बार पूरी तरह से डिजिटल जारी होगें आंकड़े
भारत देश की जनगणना की गिनती को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है जहां पर सितंबर के महीने में भारत सरकार द्वारा जनगणना शुरू हो सकती है.।

Census Counting: भारत देश की जनगणना की गिनती को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है जहां पर सितंबर के महीने में भारत सरकार द्वारा जनगणना शुरू हो सकती है जिसे लेकर फैसला लिया गया है। पिछली जनगणना 2011 में हुई थी इस हिसाब से अगली जनगणना 2021 में पूरी हो जानी चाहिए थी जो 10 साल हर साल होती है।

2026 में जनगणना रिपोर्ट होगी जारी

आपको बताते चलें कि, केंद्र सरकार द्वारा 2024 में जनगणना शुरू होने वाली है जिसके दो साल बाद तैयार होने के बाद रिपोर्ट मार्च 2026 तक आने की उम्मीद जताई गई है। सरकार ने 2024-25 के बजट में जनगणना के लिए केवल ₹1,309 करोड़ आवंटित किए हैं, जो कि 2021-22 में निर्धारित ₹3,768 करोड़ से काफी कम है। बताया जा रहा है कि, इस बार जनगणना के लिए बजट में भारी कटौती की गई थी ।

मिल सकते हैं कई महत्वपूर्ण डाटा

आपको बताते चलें कि, जनगणना का आंकलन हर 10 साल में की जाती हैं जो पहली बार डिजिटल हो सकती हैं। नागरिकों को खुद अपनी जानकारी रजिस्टर करने का मौका मिलेगा, जिससे प्रक्रिया में पारदर्शिता और सटीकता बढ़ने की उम्मीद जताई जाती हैं। बताया जा रहा है कि, अगर इस साल जनगणना होती है तो नरेंद्र मोदी सरकार को कई महत्वपूर्ण डाटा मिलने वाले है। बता दें,1.4 अरब की आबादी वाले देश में जनगणना का सही समय पर होना इसलिए जरूरी है क्योंकि नीति निर्माता अभी भी 2011 के आंकड़ों के आधार पर योजनाएं बना रहे हैं।

Tags

Next Story