Mpox Alert in India: भारत में एमपॉक्स के पहले मरीज की पुष्टि, केंद्र सरकार ने जारी की राज्यों के लिए एडवाइजरी

भारत में एमपॉक्स के पहले मरीज की पुष्टि, केंद्र सरकार ने जारी की राज्यों के लिए एडवाइजरी
मंकी पॉक्स का खतरा जहां पर बढ़ता जा रहा है वही हाल ही में भारत में इसकी एक मामले की पुष्टि हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है।

Mpox Alert in India : दुनिया में खतरनाक वायरस मंकी पॉक्स का खतरा जहां पर बढ़ता जा रहा है वही हाल ही में भारत में इसकी एक मामले की पुष्टि हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है जिसे लेकर सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए नहीं हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। इसके जरिए अगर कोई भी मामला संदिग्ध पाया जाता है तो तुरंत इलाज मिलना जरूरी है।

दिल्ली में मिला संदिग्ध मरीज

इस खतरनाक वायरस मंकी पॉक्स का एक मरीज भारत में दस्तक दे चुका है। केंद्र सरकार के मुताबिक संदिग्ध युवा है और फिलहाल एक निजी अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। अभी उसके हालात स्थिर हैं। जांच के बाद के नतीजों के बाद माना गया है कि, मंकी पॉक्स के लक्षण मरीज में सामान्य है।

केंद्र ने राज्यों से अलर्ट रहने की कही बात

आपको बताते चलें कि, मंकी पॉक्स का खतरा कम करने और ज्यादा मामले बढ़ने से रोकने के केंद्र के स्वास्थ्य विभाग ने नई हेल्थ गाइडलाइन जारी की है...

1- सरकार ने सभी राज्यों के डॉक्टरों, अस्पतालों और क्लीनिक से ध्यान देने के लिए कहा है कि कोई मरीज स्किन की समस्या लेकर पहुंचे तो उसके लक्षणों पर विशेष रूप से ध्यान दें कहीं वो एमपॉक्स का मरीज न हो।

2- खासकर कोई यौन संक्रमण का मरीज आए तो वो एमपॉक्स का संदिग्ध हो सकता है।

3-राज्य के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने राज्य के लोगों में इस बीमारी को लेकर जागरूकता बनाए रखें, फैलने के तरीके समझाएं और लक्षण दिखने पर संपर्क कर सकें।

पहले से भारत अपना रहा प्रोटोकॉल

कोरोना वायरस की तरह ही इस खतरनाक वायरस का खतरा बढ़ रहा है। अफ्रीका में इस वायरस से हॉटस्पॉट बना हुआ है तो वहीं पर भारत अलर्ट मोड पर पहले से है। एमपॉक्स को लेकर सभी जरूरी प्रोटोकॉल फॉलो किए जा रहे हैं।

Tags

Next Story