7th Pay Commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के बड़ी खुशखबरी, जल्द केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में करेगी बढ़ोतरी

सरकारी कर्मचारियों के बड़ी खुशखबरी, जल्द केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में करेगी बढ़ोतरी
सरकारी कर्मचारियों को एक और सौगात केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली है यानी की सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने का प्लान कर रही है।

7th Pay Commission DA Hike: रक्षाबंधन के बाद अब सरकारी कर्मचारियों को एक और सौगात केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली है यानी की सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने का प्लान कर रही है। माना जा रहा है कि सरकार की ओर से आने वाले महीने सितंबर में इसे लेकर घोषणा हो सकती है। सरकार अगर महंगाई भत्ता महंगाई भत्ता बढ़ाती है तो कर्मचारियों के वेतन में क्या इजाफा होगा चलिए जानते हैं।

जानिए क्या है सरकार का प्लान

माना जा रहा है कि, केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के बड़े तबके को बड़ी सौगात देते हुए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में दूसरी बढ़ोतरी जल्द की जाने वाली है जिसे जुलाई 2024 का आधार माना जाएगा। अनुमान के मुताबिक केंद्र सरकार DA और DR में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है। DA या महंगाई भत्ता कम कर रहे सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है जबकि DR या महंगाई राहत पेंशनभोगियों को आवंटित की जाती है। सितंबर के लिए निर्धारित अनुमानित 3% वृद्धि के साथ कुल महंगाई भत्ता (DA) 53% तक बढ़ सकता हैं।

लेकिन वेतन में नहीं मिलेगा इसका फायदा

माना यह भी जा रहा है कि, केंद्र सरकार के महंगाई भत्ता बढ़ाने वाले प्लान में थोड़ा बदलाव किया गया है। अगर केंद्र सरकार द्वारा सितंबर माह में महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो इसका फायदा सीधा मूल वेतन में नहीं मिलेगा। यह यह 8वें वेतन आयोग के गठन तक ऐसे ही जारी रहेगा। बता दें कि, पहले ही डीए 50 फीसदी से अधिक होने पर एचआरए समेत भत्ते बढ़ाने का प्रावधान था जिसे बढ़ा दिया गया है।

साल में दो बार बढ़ाया जाता हैं डीए

बताते चलें कि, केंद्र सरकार द्वारा साल में दो बार यानी जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी की घोषणा की जाती है।पिछली बार DA बढ़ोतरी की घोषणा 7 मार्च 2024 को की गई थी और यह 1 जनवरी 2024 से प्रभावी हुई थी। उस समय DA को बढ़ाकर 50% कर दिया गया था। इस दौरान HRA जैसे कई भत्तों में भी बढ़ोतरी की गई थी।

Tags

Next Story