CG Cabinet Decision: PHE विभाग में खाली पदों पर भर्ती की मंजूरी, 5 विकास प्राधिकरणों के पुनर्गठन आदेश में संशोधन

PHE विभाग में खाली पदों पर भर्ती की मंजूरी, 5 विकास प्राधिकरणों के पुनर्गठन आदेश में संशोधन

CG Cabinet Decision : रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक हुई। मंत्रालय महानदी भवन नवा रायपुर में आयोजित इस बैठक में सीएम ने कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई। बैठक में PHE विभाग में 181 रिक्त पदों पर भर्ती की मंजूरी मिली है। वहीं पांच विकास प्राधिकरणों के पुनर्गठन आदेश में आंशिक रूप से संशोधन की मंजूरी दी है। इस संशोधन से पांचों प्राधिकरणों में जनप्रतिनिधित्व का दायरा विस्तृत किया गया है।

कैबिनेट में इन फैसलों पर लगी मुहर

  • कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री ने PHE विभाग में 181 रिक्त पदों पर भर्ती की मंजूरी दे दी है। इसके तहत वित्त विभाग ने उप अभियंता, अनुरेखक, केमिस्ट और सहायक ग्रेड-3 पदों के लिए स्वीकृति दी। इससे पेयजल व्यवस्था में सुधार और नल जल जैसी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन होगा।
  • मीटिंग में 5 प्राधिकरणों में जनप्रतिनिधित्व का दायरा बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। हर प्राधिकरण के अध्यक्ष मुख्यमंत्री होंगे। साथ ही इसमें पूरा मंत्रिमंडल शामिल होगा। प्राधिकरण क्षेत्र के राज्यसभा, लोकसभा के सांसद और जिला पंचायत अध्यक्ष को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।
  • कैबिनेट के फैसले के मुताबिक सरकार शहरी विकास नीति तैयार करेगी। इससे शहरों के विकास और राज्य की विकास योजनाओं को लागू करने का काम होगा। इसके दिशा-निर्देश जारी करने के लिए आवास एवं पर्यावरण विभाग को जिम्मेदारी सौंपी है।
  • 262 व्यक्ति एवं संस्थाओं को 4 करोड़ 56 लाख 72 हजार रुपये स्वीकृत राशि का अनुमोदन किया गया।

Tags

Next Story