CG Weather: छत्तीसगढ़ में भारी बारिश और बिजली गिरने का दौर जारी, अब तक 9 की मौत, 3 की हालात गंभीर

छत्तीसगढ़ वेअथेर अपडेट

छत्तीसगढ़ वेअथेर अपडेट 

Chhattisgarh Weather Update : छत्तीसगढ़ में तेज बारोश के साथ बिजली गिरने का सिलसिला जारी है। अब ताज प्रदेश में बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो चुकी है जब्कि तीन लोग झूल गए है। तीनों की हालत गंभीर बताई जा रही है। मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश सात जिलों में ऑरेंज अलर्ट तो वहीं 14 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

जानकारी के अनुसार, सुकमा और कोंडागांव जिलों में मूसलधार बारिश के कारण ओडिशा रूट बंद हो गया है। सुकमा जिले में भारी बारिश के चलते कई मकान ढह गए हैं। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रविवार को मानसून की सक्रियता के कारण कई हादसे हुए हैं। बलौदाबाजार-भाटापारा में बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई और 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, रायगढ़, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सक्ती, मुंगेली, कोरबा जांजगीर, कबीरधाम, कांकेर, बलरामपुर और जशपुर में येलो अलर्ट है जबकि बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है।

बिजली गिरने से बलौदाबाजार में मौत

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के मोहतारा गांव में रविवार शाम को हुए हादसे में बिजली गिरने से 7 लोगों की जान चली गई। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, ये लोग भारी बारिश के दौरान खेत के पास एक तालाब के किनारे इकट्ठा हुए थे कि अचानक बिजली गिर गई। मरने वालों की पहचान मुकेश (20), टंकर साहू (30), संतोष साहू (40), थानेश्वर साहू (18), पोखराज विश्वकर्मा (38), देव दास (22), और विजय साहू (23) के रूप में की गई है। तीन घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रायपुर और कांकेर में भी हादसा

रायपुर में एक भाई-बहन की मौत हुई है, जबकि कांकेर में 19 मवेशियों की मौत की खबर आई है। इन घटनाओं को लेकर पुलिस का कहना है कि बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में आसमानी बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई और इस मामले की जांच जारी है।

दंतेवाड़ा में भी बिजली गिरने से मौत

दंतेवाड़ा जिले में दो दिनों पहले अर्धसैनिक बल के एक नक्सल विरोधी प्रशिक्षण केंद्र पर बिजली गिरने से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवानों की मौत हो गई थी। यह घटना बारसूर पुलिस थाना क्षेत्र में हुई थी, जब सीआरपीएफ की 111वीं बटालियन के कांस्टेबल महेंद्र कुमार और एस सहुआत आलम गंभीर रूप से घायल हो गए थे। दोनों जवानों को दंतेवाड़ा अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। कुमार उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के और आलम झारखंड के साहिबगंज के रहने वाले थे।

Tags

Next Story