CLAT 2025 : कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई से, जानें डिटेल

CLAT 2025 : कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई से, जानें डिटेल
CLAT Notice Out: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2025) की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 जुलाई 2024 से शुरू।

CLAT 2025: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2025) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होकर 15 अक्टूबर 2024 तक चलेगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई 2024 से शुरू होंगे और अप्लाई करने की आखिर तारीख 15 अक्टूबर 2024 है।इस समय सीमा के अंदर बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर दें।

इस डेट पर होगा एग्जाम

CLAT परीक्षा 1 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा सिंगल शिफ्ट में ऑफलाइन मोड में होगी, और दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी। इस 2 घंटे की परीक्षा में 120 प्रश्न होंगे। यूजी पेपर में इंग्लिश, करेंट अफेयर्स, लॉजिकल रिजनिंग और मात्रात्मक प्रश्न शामिल होंगे, जबकि पीजी पेपर में संवैधानिक कानून और अन्य कानूनी क्षेत्रों के प्रश्न होंगे।

क्या है एलिजबिलिटी

क्लैट परीक्षा के लिए, उम्मीदवार को कम से कम 45% अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के लिए यह सीमा 40% है। जो छात्र इस साल 12वीं की परीक्षा देंगे, वे भी आवेदन कर सकते हैं।क्लैट पीजी के लिए, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के लिए यह सीमा 45% है। एलएलबी अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए, जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 4,000 रुपए शुल्क देना होगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 3,500 रुपए होगा।

ऐसे करें अप्लाई

  • रजिस्ट्रेशन लिंक खुलने के बाद आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर CLAT 2025 लिंक पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलेगा, जहाँ अपनी डिटेल डालकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन करें, फीस जमा करें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स लगाकर फॉर्म सबमिट करें।कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और इसकी एक कॉपी सुरक्षित रखें। यह आगे आपके काम आएगी।

इन विश्वविद्यालयों में मिलेगा एडमिशन

2025 परीक्षा के स्कोर के आधार पर इन विश्वविद्यालयों में एडमिशन मिलेगा: NLIU भोपाल, NLU जोधपुर, NALSAR हैदराबाद, NLSIU बेंगलुरु, NLUO ओडिशा, HNLU रायपुर, GNLU गांधीनगर, WBNUJS कोलकाता, GNLU सिलवासा कैंपस, RMLNLU लखनऊ, CNLU पटना, RGNUL पंजाब, NUALS कोची, NUSRL रांची, NLUJA असम, DSNLU विशाखापत्तनम, MNLU मुंबई, और अन्य।


Tags

Next Story