Himachal Cloudburst : हिमाचल प्रदेश में बादल फटे, पार्वती और ब्यास नदी उफान पर, 50 लोग लापता

Himachal Cloudburst : हिमाचल प्रदेश में बादल फटे, पार्वती और ब्यास नदी उफान पर, 50 लोग लापता
Himachal Cloudburst : हिमाचल प्रदेश में बारिश का हाल ये है कि, कुल्लू में एक इमारत ही ढह गई।

Himachal Cloudburst : हिमाचल प्रदेश। भारी बारिश से पूरे देश में हालत ख़राब है। केरल से लेकर हिमाचल प्रदेश तक लोग परेशान हैं। हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को भारी बारिश (Heavy rain) हो रही है। जानकारी के अनुसार तीन शिमला, मंडी समेत तीन जिलों में बादल फटने की घटना सामने आई है। पार्वती और ब्यास नदी उफान पर है। सेना से मदद मांगी गई है। वहीं करीब 50 लोगों के लापता होने की जानकारी भी सामने आई है। बारिश का हाल ये है कि, कुल्लू में एक इमारत ही ढह गई।

50 से अधिक लोग लापता :

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ट्वीट किया, ''शिमला की रामपुर तहसील, मंडी जिले की पधर तहसील और कुल्लू के जाओं, निरमंड गांवों में बादल फटने से 50 से अधिक लोगों के लापता होने की बहुत दुखद खबर मिली है. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस की टीमें , होम गार्ड और अग्निशमन सेवाएं राहत, खोज और बचाव कार्यों में लगी हुई हैं। स्थानीय प्रशासन को राहत और बचाव कार्यों को सुचारू रूप से चलाने का निर्देश दिया गया है। मैं अधिकारियों के संपर्क में हूं और राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रही हूं हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध।"

हिमाचल प्रदेश का मौसम:

मनाली में लगातार बारिश के कारण ब्यास नदी में जलस्तर बढ़ा। इधर कुल्लू में पार्वती नदी भी उफान पर है। हालात इतने गंभीर है कि, कुल्लू में एक ईमारत ही ढह गई। लोगों द्वारा भारी बारिश के कारण मची तबाही के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे हैं।

बादल फटने के बाद 19 लापता :

शिमला के डिप्टी कमिश्नर (डीसी) अनुपम कश्यप ने बताया कि, शिमला जिले के रामपुर क्षेत्र के समेज खड्ड इलाके में बादल फटने के बाद 19 लोग लापता हैं। एसडीआरएफ की टीम मौके पर रवाना हो गई है।

मंडी में 9 लोग लापता :

अपूर्व देवगन, डिप्टी कमिश्नर मंडी ने बताया कि, मंडी के पधर उपमंडल के थलतुखोड़ में बादल फटने की घटना की सूचना मिली है। एक शव बरामद हुआ, 9 लोग लापता हैं। मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। जिला प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम मौके पर रवाना हो गई है।

कई मार्ग बाधित, स्कूल की छुट्टी :

शिमला और मंडी में भारी बारिश के बाद कई मार्ग बाधित हैं। देर रात से हो रही बारिश के कारण कई क्षेत्रों में बिजली भी नहीं है। ऐसे में मनाली और मंडी प्रशासन द्वारा शिक्षण संस्थानों में छुट्टी के आदेश दिए गए हैं।

Tags

Next Story