सीएम डॉ. मोहन यादव ने उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में कहा - ऐसा माहौल बनाए कि, दूसरे राज्यों से छात्र पढ़ने आएं

मोहन यादव

सीएम डॉ. मोहन यादव

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रालय में उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में कहा कि, एक्सीलेंस कॉलेज जिले का गौरव होना चाहिए।

मध्यप्रदेश। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को मंत्रालय में उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में सीएम मोहन यादव ने कहा कि, ऐसा माहौल बनाया जाए कि, दूसरे राज्यों से भी छात्र यहां पढ़ने आएं। कॉलेज में पढ़ाया जाने वाला पाठ्यक्रम रोजगार को प्रोत्साहित करने वाला हो और कॉलेज - यूनिवर्सिटी में इंफ्रास्ट्रक्चर भी बेहतर बनाया जाए।

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने मंत्रालय में उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में कहा कि, एक्सीलेंस कॉलेज जिले का गौरव होना चाहिए। एक्सीलेंस कॉलेज से जिले की तहसीलो एवं जिले के नागरिकों को भी जोड़ा जाए। जब इनका शुभारम्भ समारोह हो तो इससे जिले के नागरिक भी जुड़े। यहां रोजगार परक पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करें।

जानकारी के अनुसार, उच्च शिक्षा विभाग एक्सीलेंस कालेजों में कृषि पाठ्यक्रम शुरू करेंगे। विद्यार्थियों को इसकी व्यवस्थित रूप से जानकारी प्रदान की जाएगी। प्रदेश में सभी जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस एक साथ 1 जुलाई से प्रारम्भ होंगे।

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि, 'कॉलेज - यूनिवर्सिटी में आवश्यक अधोसंरचना विकास कार्य संपन्न हों। नए पाठ्यक्रम अवश्य प्रारंभ हों। पर्यटन से सम्बंधित पाठ्यक्रम भी प्रारम्भ होंगे। विश्वविद्यालय भी बहुसंकाय सुविधा से युक्त हो इस बात का ध्यान रखा जाए। विमानन पाठ्यक्रमों के लिए की गई व्यवस्थाओं से भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया जाए। प्रदेश में ड्रोन नीति का निर्माण किया जाए। उच्च शिक्षा, उद्योग ,कृषि और अन्य संबंधित विभागों में ड्रोन के उपयोग और प्रशिक्षण के संबंध में रणनीति बनाकर कार्य किया जाए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बैठक में यह भी कहा कि, विद्यार्थियों को महाविद्यालय आने-जाने के लिए बस सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाए।'

Tags

Next Story