हाथरस सत्संग में मची भगदड़ पर CM योगी आदित्यनाथ ने कहा - दोषियों को छोड़ेंगे नहीं

हाथरस सत्संग में मची भगदड़ पर CM योगी आदित्यनाथ ने कहा - दोषियों को छोड़ेंगे नहीं
सीएम योगी ने कहा कि, हाथरस सत्संग हादसे मे 121 श्रद्धालुओं की मृत्य हुई जो उत्तर प्रदेश के साथ हरियाणा राजस्थान और मध्यप्रदेश के थे।

उत्तरप्रदेश। हाथरस के सिकंदराराऊ में हुई घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, दोषियों को छोड़ेंगे नहीं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बीते दिन यहां हुई सत्संग में 121 लोगों की मौत हुई थी। ये सभी साकार हरी उर्फ़ बाबा भोले की सत्संग में शामिल होने यहां आए थे। सीएम योगी ने बताया कि, इस मामले की एक ज्यूडिशियल इंक्वायरी करवाई जाएगी। जिसमें हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज व प्रशासनिक रिटायर्ड अधिकारी होंगे।

सीएम योगी ने कहा कि, शासन स्तर पर हमने पहले राहत बचाव कार्य को आगे बढ़ाया। इस हादसे मे 121 श्रद्धालुओं की मृत्य हुई जो उत्तर प्रदेश के साथ हरियाणा राजस्थान और मध्यप्रदेश के थे। उत्तरप्रदेश में हाथरस, बदायूं, कासगंज, अलीगढ़, एटा, ललितपुर, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, औरैया, पीलीभीत, सोनभद्र सहित 16 जिलो से आये थे। 121 में से 6 मृतक अन्य राज्य के थे जिसमें मध्यप्रदेश के ग्वालियर से 1, हरियाणा के 4 थे और राजस्थान से 1 थे।

उन्होंने आगे बताया कि, हाथरस के अस्पताल में 31 घायल है अन्य एटा, आगरा अलग - अलग जगह पर इलाज चल रहा है, लोग खतरे से बाहर है। मैंने जो घायलों से बात की उन्होने कहा कि, हादसा कार्यक्रम के बाद हुआ। सत्संग में जो कथावाचन आये थे उनकी कथा समाप्त होने के बाद महिलाओं का एक दल उनको छूने के लिए बढ़े, सेवादारो ने धक्का दिया जिसके बाद जीटी रोड के पास हादसा हुआ।

इस तरह के कार्यक्रम में जो सेवादार होते है वो प्रशासन को कार्यक्रम में घुसने नही देते,जब हादसा हुआ तो अस्पताल ले जाने के दौरान सारे सेवादार भाग गए। हमने एडीजी के निर्देशन में जांच कमेटी गठित की है। आयोजको से जाँच में पूछताछ होगी, लापरवाही पर जवाबदेही तय होगी। हम इसको खंडन नहीं करते कि, इस तरह के हादसे नहीं हो सकते लेकिन यह जांच का विषय है कि, इस घटना के पीछे क्या वजह थी ?

सीएम ने बताया कि, हम इस घटना की एक ज्यूडिशियल इंक्वायरी करवाएंगे जिसमे हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज व प्रशासनिक रिटायर्ड अधिकारी होंगे। इसके बाद उनके सुझाव को हम आगे लागू करेंगे जिससे भविष्य में ऐसी घटना न हो। दोषियों को सजा मिलेगी और घटना की जिम्मेदारी और जवाबदेही भी तय होगी। ज्यूडिशियल इंक्वायरी के बारे में आज ही नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

अखिलेश यादव का नाम लिए बिना किया तंज

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 'कुछ लोगों की प्रवित्ति होती है कि इस तरह की दुखद घटना पर राजनीति करने से बाज़ नही आते, अब तो उन सज़्ज़न के साथ उन लोगों की फोटो सार्वजनिक है, किसके साथ सम्बंध है सब देख रहे है। यहां सीएम बाबा भोले और अखिलेश यादव की तस्वीर का जिक्र कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि, जो लोग निर्दोष लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ करते हैं उनकी जवाबदेही तय होगी।

Tags

Next Story