लोग दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं लेकिन यह साक्षात 'विश्वनाथ' ही हैं: सीएम योगी ने ज्ञानवापी पर दिया बयान

सीएम योगी ने ज्ञानवापी पर दिया बयान

सीएम योगी ने ज्ञानवापी पर दिया बयान

Gyanvapi Mosque Controversy : उत्तरप्रदेश। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा ज्ञानवापी पर दिया गया बयान अब चर्चा का विषय बन गया है। ज्ञानवापी पर सीएम योगी ने कहा कि, लोग दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं लेकिन यह साक्षात 'विश्वनाथ' ही हैं। सीएम के इस बयान के बाद राजनीतिक गलियारों हलचल सी मच गई है।

सीएम योगी ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, "आचार्य शंकर अपने अद्वैत ज्ञान से परिपूर्ण होकर कशी आयें तो बाबा विश्वनाथ ने उनकी परीक्षा ली। ब्रह्म मुहूर्त में आदि शंकर जब स्नान के लिए जा रहे होते हैं तो सबसे अछूत कहे जाने वाले उनके रास्ते में खड़े हो जाते हैं। आर्य शंकर उन्हें मार्ग से हटने के लिए कहते हैं। इसके बाद रास्ते पर खड़ा चांडाल उनसे पूछता है कि, आप तो अद्वैतवाद के ज्ञाता है। आप किसे हटाना चाहते हैं ? क्या आपका ज्ञान इस भौतिक काया को देख रहा है या इस भौतिक काया के भीतर बसे ब्रह्म को देख रही है। अगर ब्रह्म सत्य है तो जो सत्य आपके अंदर है वही मेरे अंदर है। यदि ब्रह्म को जानकार आप इस ब्रह्म को ठुकरा रहे हैं तो आपका ज्ञान असत्य है।"

सीएम ने आगे कहा, "इतनी ज्ञान की बात सुनकर उन्होंने (आचार्य शंकर) कहा कि, आप कौन हैं मैं जानना चाहता हूँ। उन्होंने कहा कि, जिस ज्ञानवापी की उपासना के लिए आप केरल से चलकर यहाँ आए...अपनी बात को पूरी किए बिना सीएम ने कहा कि, "दुर्भाग्य से जिस ज्ञानवापी को आज दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं वह साक्षात बाबा विश्वनाथ ही हैं।" सीएम ने आगे कहा कि, मैं (चांडाल) उनका साक्षात स्वरुप विश्वनाथ ही हूँ। इसके बाद उन्हें (आदि शंकर) अहसास हुआ कि, भौतिक अस्पृश्यता न केवल आस्था पर बड़ा खतरा है बल्कि यह राष्ट्रीय एकता और अखंडता पर भी बड़ा खतरा है। अगर ऐसा सभी ने समझा होता तो देश गुलाम नहीं होता।"

Tags

Next Story