UP News: बहराइच के भेड़िया प्रभावित क्षेत्र का CM योगी ने किया दौरा, लोगों ने बताया दहशत में कट रहीं रातें

बहराइच के भेड़िया प्रभावित क्षेत्र का CM योगी ने किया दौरा, लोगों ने बताया दहशत में कट रहीं रातें

CM Yogi visited Wolf Affected area of ​​Bahraich : स्वदेश डेस्क, बहराइच। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार शाम चार बजे हेलीकॉप्टर से जिले के सिसैया चूड़ामणि गांव पहुंचे। उन्होंने भेड़िया के हमले में घायल हुए लोगों से मुलाकात की। साथ ही बेहतर इलाज के बारे में जिला प्रशासन से जानकारी ली। इस दौरान लोगों ने उन्हें बताया कि उनका दिन तो फिर कट जाता है लेकिन अँधेरा होते ही उनके दशहत बढ़ जाती है। इसके बाद उन्होंने कहा कि घटनाएं दुखद हैं, इस पर अंकुश के लिए हर उपाय किए जा रहे हैं। सीएम योगी ने कहा बहराइच में जलभराव वाले क्षेत्र अधिक होने से वन्यजीव आबादी की ओर रुख करते हैं। उन्होंने ग्रामीणों को सुरक्षा का आश्वासन देते हुए हर संभव उपाय किए जाने की बात कही।

महसी तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिसैया चूड़ामणि गांव में शाम चार बजे हेलीकॉप्टर द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। उन्होंने सभास्थल पर भेड़िया के हमले में मौजूद घायल लोगों से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने हमले में दम तोड़ने वाले लोगों के परिवार के लोगों से वार्ता कर उन्हें सांत्वना दी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि भेड़िया के जितने भी हमले हुए हैं, सबके पास अपने पक्के आवास हैं, लेकिन गर्मी के कारण वह बाहर सोते हैं, उसी में जंगली जानवर को हमला करने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने अपने घरों पर दरवाजे नहीं लगाए थे, उनको वहां पर दूसरे मद से दरवाजा लगाने की व्यवस्था की गई है। स्वच्छ भारत मिशन में हर परिवार को एक-एक शौचालय दिए गए थे, लेकिन फिर भी अगर किसी के यहां शौचालय नहीं बना है। ऐसे 712 परिवारों के घर में अतिरिक्त शौचालय बनाने की व्यवस्था की गई। यहां पर लाइट की व्यवस्था हो, कंट्रोलिंग पर्याप्त मात्रा में हो, इसके भी प्रावधान किए गए।

लोगों को कैंप लगाकर दी जाए सुविधा

उन्होंने कहा कि हमने एक और निर्देश दिया है कोई भी ऐसा व्यक्ति है जो अब तक आवास की सुविधा से वंचित है। उसे तत्काल मुख्यमंत्री आवास योजना में उस परिवार को आवास उपलब्ध कराया जाए। लोगों के पास अन्य सुविधाएं नहीं है, प्राथमिकता के आधार पर कैंप लगाकर उन लोगों को यह सुविधा दी जाए। सीएम योगी ने कहा कि जंगली जीव जंगल और कछार क्षेत्र में रहते हैं। लेकिन पानी भर जाने से वह मानव बस्ती की ओर पलायन करते हैं। अगर एक भी शिकार उनके हाथ लग गया तो वह बार-बार हमला करते हैं। उन्होंने कहा कि बीते दो माह से लगभग 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में हमले हो रहे हैं। इस पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और वन विभाग की ओर से हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। उसमे सफलता भी मिली है।

इस दौरान वन मंत्री डॉक्टर अरुण सक्सेना, सांसद आनंद कुमार गोंड, एमएलए पदम सेन चौधरी, डॉक्टर प्रज्ञा त्रिपाठी, महसी विधायक सुरेश्वर सिंह, सुभाष त्रिपाठी, विधायक सदर अनुपमा जायसवाल, बलहा सरोज सोनकर, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार पांडेय, नानपारा विधायक राम निवास वर्मा समेत अन्य मौजूद रहे।

बच्चे को चॉकलेट देकर किया प्यार

मुख्यमंत्री ने सभा स्थल पर एक महिला के बच्चे को देखा तो उन्होंने सभी बच्चों को चाकलेट दिया। इसके बाद एक बच्चे को गोद में उठाकर उसे प्यार दिया। बच्चा मुख्यमंत्री की गोद में काफी खुश दिखा।

Tags

Next Story