Cyclone Dana Alert: आज रात 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तबाही मचाएगा तूफान, कई फ्लाइट -ट्रेनें हुई कैंसिल

आज रात 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तबाही मचाएगा तूफान, कई फ्लाइट -ट्रेनें हुई कैंसिल
ओडिशा में चक्रवात तूफान ‘दाना’ का कहर काफी तेज हो गया है जिसके आज 24 अक्टूबर की रात अपनी 70kmph से 120 kmph की रफ्तार से आने वाला है।

Cyclone Dana Alert: देश में इन दिनों मौसम का बदलाव देखने के लिए मिल रहा है जहां पर ओडिशा में चक्रवात तूफान ‘दाना’ का कहर काफी तेज हो गया है जिसके आज 24 अक्टूबर की रात फिर से बेकाबू होने की अपडेट मिली है जो अपनी 70kmph से 120 kmph की रफ्तार से आने वाला है। जिसकी आने की अपडेट के बाद राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को छुट्टी दे दी गई है इसके अलावा कई फ्लाइट और ट्रेनें कैंसिल बताई जा रही है।

इन इलाकों में एंट्री लेगा तूफान

भुवनेश्वर मौसम विभाग ने चक्रवात तूफान को लेकर अपनी अपडेट में कहा कि, तूफान ओडिशा में भितरकनिका नेशनल पार्क और धामरा पोर्ट के पास पहले पहुंचेंगा, इसकी लैंडफॉल प्रोसेस 5 घंटे चलेगी और यह 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा के उत्तरी हिस्से से गुजरेगा। इस दौरान तूफान के कहर से भद्रक,केंद्रपाड़ा सहित कुछ स्थानों पर 30 सेमी यानी 12 इंच (एक फुट) से ज्यादा बारिश होने की संभावना है इसके अलावा बाकी तटीय इलाकों में 20 सेमी तक बारिश के आसार है। बता दें कि, तूफान के चलते ओडिशा के 14 जिलों में 10 लाख लोगों को शिफ्ट किया गया है।

25 अक्टूबर सुबह तक कैंसिल फ्लाइट्स-ट्रेनें

यहां पर ओडिशा में पनपे चक्रवात तूफान को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने दो एयरपोर्ट पर 16 घंटे 300 फ्लाइट कैंसिल, 552 ट्रेनें रद्द भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट पर गुरुवार शाम 5 बजे से 25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक 16 घंटे करीब 300 फ्लाइट्स कैंसिल करने की जानकारी दी है। इसके अलावा पुरी के जगन्नाथ मंदिर परिसर में सभी अस्थायी टेंट हटा दिए गए हैं। एस्बेस्टस की छतों पर रेत की बोरियां रखी गई हैं। ताकि उड़ न जाएं। वहीं कोणार्क मंदिर को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

लाखों लोगों की बचाई जान

इसकी जानकारी देते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा कि, दाना के कहर को देखते हुए अब तक 1,59,837 लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकाला है। इनमें से 83,537 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। तूफान के मद्देनजर ओडिशा ने नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स (NDRF),ओडिशा डिजास्टर रिलीफ फोर्स (ODRF) और फायर ब्रिगेड की 288 टीमें तैनात की हैं। तूफान से प्रभावित 14 जिलों के स्कूल-कॉलेज 25 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। इन जिलों में सभी टूरिज्म पार्क के साथ ओडिशा हाईकोर्ट को भी 25 अक्टूबर तक बंद कर दिया गया है। सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

Tags

Next Story