Assembly Election Date: आज होगा जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान

आज होगा जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान

Haryana Assembly Election : हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान की तारीख बदली, वोट काउंटिंग डेट में भी बदलाव

Assembly Election Date : नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) आज जम्मू कश्मीर, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र विधान सभा के लिए आम चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। दोपहर तीन बजे ECI प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा जिसमें विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान किया जाएगा।

चुनाव आयोग ने प्रेस रिलीज कर जानकारी दी है कि, दोपहर 3 बजे विधानसभा चुनाव का शेड्यूल जारी करेगा हालांकि, चुनाव आयोग ने यह नहीं बताया है कि, किन राज्यों के लिए चुनाव तारीखों का ऐलान होने वाला है। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त होने जा रहा है। जम्मू कश्मीर में भी चुनाव कराए जाने की बात चुनाव आयोग द्वारा की जाती रही है।

संभावना जताई जा रही है कि, हरियाणा में एक ही चरण में चुनाव हो सकते हैं जबकि जम्मू कश्मीर व्यवस्था को देखते हुए कई चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। अगर दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनाव की तारीख का ऐलान करता है तो धारा 370 के समाप्त होने के बाद यह जम्मू कश्मीर में पहला चुनाव होगा।

बता दें कि, अब तक किसी भी पार्टी के द्वारा इन राज्यों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया गया है। सूत्रों के अनुसार भाजपा द्वारा उम्मीदवारों की सूची बनाई जा रही है और कांग्रेस फिलहाल उम्मीदवारों पर विचार कर रही है।

हाल ही में लोकसभा चुनाव ख़त्म हुए हैं। अब कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव और उप चुनाव की तारीख़ का ऐलान होगा। सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। अब चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद राजनीतिक गतिविधियों में तेजी देखी जाएगी।

Tags

Next Story