दिल्ली में पानी की हाहाकार, बूंद - बूंद को तरसते लोग, केजरीवाल सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली में पानी की हाहाकार, बूंद - बूंद को तरसते लोग, केजरीवाल सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली वाटर क्राइसिस : बूंद - बूंद को तरसते लोग, केजरीवाल सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट

Delhi Water Crisis : दिल्ली में पानी की समस्या को लेकर दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

Delhi Water Crisis : दिल्ली। पानी की किल्ल्त इन दिनों दिल्ली वालों को खूब सता रही है। बूंद बूंद के लिए लोग पानी के टैंकर के आगे लाइन लगाकर कर खड़े हैं। ऐसी तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं जिन्हे देखकर लोगों की बेचारगी मालूम होती है। सरकार का कहना है कि, हम पानी की व्यवस्था करने के लिए हर मोहल्ले में टैंकर भेज रहे हैं वहीँ लोगों का कहना है कि, सिर्फ एक टैंकर भेजा जाता है और जितने लोग मोहल्ले में रहते हैं उनके लिए यह काफी नहीं। अब केजरीवाल पानी की किल्लत का मसला सुलझाने के लिए कोर्ट पहुँच गई है।

दिल्ली में पानी की समस्या को लेकर दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से दिल्ली को एक महीने के लिए अतिरिक्त पानी उपलब्ध कराने के लिए याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि "भीषण गर्मी में दिल्ली की पानी की जरूरत बढ़ गई है। देश की राजधानी की जरूरतों को पूरा करना सभी की जिम्मेदारी है।"

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा ?

अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'इस बार पूरे देश में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से देश भर में पानी और बिजली का संकट हो गया है। भीषण गर्मी में पानी की डिमांड बहुत बढ़ गयी है। जो पानी दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से मिलता था, उसमे भी कमी कर दी गयी है। यानी डिमांड बहुत बढ़ गयी और सप्लाई कम हो गयी। हम सबको मिलकर इसका निवारण करना है। मैं देख रहा हूँ कि बीजेपी के साथी हमारे ख़िलाफ़ धरने प्रदर्शन कर रहे हैं। इस से समस्या का समाधान नहीं निकलेगा। मेरी सभी से हाथ जोड़ कर विनती है कि इस वक़्त राजनीति करने की बजाय, आइये मिलकर दिल्ली के लोगों को राहत दिलवायें। यदि बीजेपी हरियाणा और UP की अपनी सरकारों से बात करके एक महीने के लिए दिल्ली को कुछ पानी दिलवा दें तो दिल्ली वाले बीजेपी के इस कदम की खूब सराहना करेंगे। इतनी भीषण गर्मी किसी के हाथ की बात नहीं। लेकिन हम सब मिलकर काम करें तो लोगों को इस से राहत तो दिलवा सकते हैं?

केजरीवाल ने उठाए सवाल तो भाजपा ने खोला मोर्चा :

दिल्ली भाजपा ने राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट को लेकर शहीदी पार्क से दिल्ली सचिवालय तक प्रदर्शन मार्च निकाला। नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने कहा, "आप सरकार ने कृत्रिम जल संकट पैदा किया है। दिल्ली जल बोर्ड 2013 में 600 करोड़ रुपये के लाभ में था। वर्तमान में यह 73,000 करोड़ रुपये के घाटे में है। अरविंद केजरीवाल की सरकार को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

लोगों की हालत खराब :

पानी के टैंकरों के पीछे भागते लोगों के वीडियो सामने आए हैं। लोग पानी की बूंद - बूंद को तरस गए हैं। फिलहाल आरोप - प्रत्यारोप का दौर जारी है ऐसे में लोगों की पानी की इस किल्लत से जल्द राहत मिले ऐसे आसार कम ही नजर आ रहे हैं।

Tags

Next Story