Paris Olympics 2024: पेरिस में ओलंपिक खेलों पर पड़ा डेंगू का साया, ऐसे ख्याल रखना जरूरी

Paris Olympics 2024: पेरिस में ओलंपिक खेलों पर पड़ा डेंगू का साया, ऐसे ख्याल रखना जरूरी
ओलंपिक खेलों का महाकुंभ चल रहा है वहीं पर खेलों के बीच मच्छरों से फैलने वाली गंभीर बीमारी डेंगू का खतरा भी मंडरा रहा है।

Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक खेलों का महाकुंभ चल रहा है वहीं पर खेलों के बीच मच्छरों से फैलने वाली गंभीर बीमारी डेंगू का खतरा भी मंडरा रहा है इसके अलावा खसरा की बीमारी के भी मामले मिले हैं। जैसा की 2016 की ओलंपिक खेलों में जीका वायरस ने एथलीटों को परेशान किया था वहीं पर इस तरह से बीमारी फैल रही है।

जानिए क्या कहती हैं रिपोर्ट

यहां पर पेरिस के 'पाश्चर इंस्टीट्यूट' की स्वास्थ्य विशेषज्ञ एंटोमोलॉजिस्ट अन्ना-बेला फेलोक्स बताती हैं, 'डेंगू के मामले में महामारी के जोखिम को सीमित करना बहुत मुश्किल है। फ्रांस में इसका आक्रामक टाइगर मच्छर, एडीज़ एल्बोपिक्टस है. मौसम गर्म होने पर यह कीट एक बढ़ती हुई समस्या बन जाता है, और यूरोप की गर्म गर्मी इस प्रजाति के पनपने के लिए स्थितियां बनाती हैं।

डेंगू में यह होती है स्थिति


मानसून के दौरान होने वाली गंभीर बीमारियों से एक डेंगू की बीमारी होती हैं जिसमें तेजी से गिरते प्लेटलेट्स बेहद खतरनाक होते हैं. इससे जान भी जा सकती है. डेंगू के शुरुआत में ही अगर ठीक से केयर न मिले तो मरीज की हेल्थ बिगड़ सकती है। अगर आप डेंगू से ठीक हो रहे हैं तो शरीर में काफी कमजोरी रहती है. इसके लिए खान-पान का बहुत ख्याल रखें।

ऐसे ख्याल रखना जरूरी

डेंगू कहर से बचने के लिए हमें इन बातों का ख्याल रखना जरूरी है जो इस प्रकार हैं...

1-भरपूर पानी पिएं

डेंगू की बीमारी में दवाई से ज्यादा सेहतमंद इन चीजों का ख्याल रखना भी जरूरी होता हैं इसके लिए भरपूर पानी पीते रहे। पानी की कमी पूरी करने के लिए आप ताजा फलों का जूस, सब्जियों का सूप, नारियल का पानी, अनार का जूस और अनानास का जूस लेते रहना चाहिए।

2- हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

डेंगू से जल्द रिकवरी के लिए खानपान पर ध्यान देना जरूरी है इसके लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए। अगर आपको सब्जी का स्वाद अच्छा न लगे तो इसका सूप बनाकर पी सकते हैं. इसके अलावा सलाद के रूप में भी सब्जियां खा सकते हैं. इससे तेजी से रिकवरी होगी और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल पाएंगे।

3- पौष्टिक चीजें खाएं

डेंगू की बीमारी में प्लेटलेट्स कम होने से कमजोरी आती है इसके लिए पौष्टिक चीजें खाते रहे। इस स्थिति में पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है. इसलिए ऐसी डाइट लें जो पौष्टिक हो और आसानी से डाइजेस्ट हो जाए. मरीज को वेजिटेबल खिचड़ी, दलिया और दाल जरूर खिलाएं. खाने में टेस्ट लाने के लिए धनिया, लहसुन, अदरक खाएं।

4- बाहर का खाना खाने से बचें

डेंगू की बीमारी में आपको पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिक्स या फिर किसी दूसरी तरह का बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए. मार्केट में मिलने वाली पैक्ड चीजों से भी परहेज करें।

Tags

Next Story