Aniruddhacharya Ji Maharaj: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अनिरूद्ध जी महाराज के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप...

Aniruddhacharya Ji Maharaj: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अनिरूद्ध जी महाराज के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप...
WHO IS Aniruddhacharya Ji Maharaj : 27 सितंबर 1989 को मध्य प्रदेश के दमोह में जन्में अनिरुद्ध आचार्य एक जाने माने धार्मिक प्रवक्ता हैं। बाल्‍यकाल से ही अनिरूद्ध जी महाराज की रूचि धार्मिक और अध्यात्म में रही है,

Aniruddhacharya Ji Maharaj: आज कल सोशल मीडिया पर एक बाबा जमकर वायरल हो रहे हैं। आप जैसे ही अपना इंस्टाग्राम खोलते हैं तो रील्स में कहीं ना कही (Aniruddhacharya) जी नजर आ ही जाते हैं। सतसंग में बातचीत के दौरान बाबाजी अपने भक्तों से सवाल पूछने के दौरान वे कुछ भी कह जाते हैं।

हाल ही में उनके कुछ बयान सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहे हैं जैसे कि शराब और गुटखा का सेवन करने वाले दौ कौड़ी के लोग होते हैं, बिस्कुट खाने से क्या होता है। लेकिन Aniruddhacharya महाराज के बारे में और भी कई बाते हैं जो आप नहीं जानते...

कौन है अनिरूद्ध जी महाराज (WHO IS Aniruddhacharya Ji Maharaj)

27 सितंबर 1989 को मध्य प्रदेश के दमोह में जन्में अनिरुद्ध आचार्य एक जाने माने धार्मिक प्रवक्ता हैं। बाल्‍यकाल से ही अनिरूद्ध जी महाराज की रूचि धार्मिक और अध्यात्म में रही है, महाराज के बारे में ये भी कहा जाता है कि वे कई सारे ग्रंथो का अध्ययन कर चुके हैं। इन सभी बातों के विपरीत अगर देखा जाए तो वे अपने प्रवचन में ऐसी बातों का जिक्र कर दिया करते हैं जिससे की उन्हें ट्रोल कर दिया जाता है।

एक दिन की दक्षिणा

अनिरुद्ध जी महाराज एक दिन की कथा करवाने के लिए करीब 1 से 1.50 लाख तक दक्षिणा लेते हैं। मगर कई लोगों को कहना है कि वे अगर कोई गरीब है तो उसकी मजबूरियों को समझते अपनी दक्षिणा कम भी कर देते हैं।

गरीबी में गुजरा बचपन

बताया जाता है कि अनिरूद्ध जी महाराज का जन्म एक पुजारी के घर में हुआ था, वे शुरूआत से ही गरीब थे। उन्होंने गरीबी में जीना सीखा है। माथे पर चंदन का लेप लंबे घुंघराले बाल अनिरुद्धआचार्य की पहचान है।

हालांकि कहा ये भी जाता है कि अनिरूद्ध जी महाराज के बचपन में आर्थिक तंगी इतनी थी कि वे अपनी ठीक तरीके से स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं कर पाए। मगर आज के दौर में और उस दौर में जमीन आसमान का अंतर है। आज अनिरूद्ध जी महाराज की नेटवर्थ करोड़ों में बताई जाती है, हालांकि इसमें कितनी सच्‍चाई है इसकी पुष्ठि हम नहीं करते हैं। लेकिन बाबा जी अपने बयान के कारण जनता के बीच हमेशा छाए रहते हैं।

Tags

Next Story