Diwali 2024: 31 अक्टूबर या एक नवंबर कब मनाई जाएगी दिवाली? जानें

31 अक्टूबर या एक नवंबर कब मनाई जाएगी दिवाली? जानें
दिवाली का पर्व 31 अक्टूबर या फिर 01 नवंबर को मनाया जाएगा। अभी इसको लेकर संशय है तो आइए जानते हैं सही तिथि।

हिंदू धर्म में दिपावली का पर्व बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। यह त्योहार कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को पड़ता है। दिवाली कब मनाई जाएगी? इसको लेकर संशय है। कुछ लोग दिवाली का पर्व 31 अक्टूबर को मनाने की बात कर रहे हैं तो कुछ लोग 01 नवंबर को। अगर आपको भी दिवाली की तिथि को लेकर संशय है तो आइए हम आपको बताते हैं इसकी पूरी जानकारी...

एक नवंबर को मनाई जाएगी दिवाली

सनातन धर्म में वैदिक पंचांग के आधार पर तिथियों की गणना की जाती है जिसके अनुसार व्रत और त्योहार मनाए जाते हैं। इस बार अमावस्या तिथि दो दिन 31 अक्तूबर को भी और 01 नवंबर को भी है। जिस कारण से दिवाली कब मनाएं इसको लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। हिंदू धर्म में कोई भी पर्व उदया तिथि मनाने का नियम है। उदया तिथि से तात्पर्य दिन में सूर्योदय के समय जो तिथि होती है उसको ही महत्व दिया जाता है। ऐसे में इस साल दिवाली एक नवंबर को ही मनाई जाएगी।

कब है अमावस्या?

वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल अमावस्या तिथि 31 अक्तूबर को दोपहर 3:12 मिनट से शुरू होकर 01 नवंबर की शाम करीब 6 बजे तक रहेगी। इस तरह से दिवाली पर सभी तरह की वैदिक स्थितियां 31 अक्तूबर के दिन लागू रहेगी जबकि 01 नवंबर 2024 को अमावस्या तिथि सूर्योदय के दौरान रहेगी लेकिन समाप्ति शाम को 06 बजकर 16 मिनट पर हो जाएगी। ऐसे में अगर 1 नवंबर को दिवाली मनाई जाती है, तो पूजा का समय शाम 5:36 बजे से शाम 6:16 बजे तक रहेगा।

इंदौर में 1 नवंबर को तो काशी और उज्जैन में 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी दिवाली:

बीते दिन इंदौर संस्कृत महाविद्यालय रामबाग में सैकड़ो विद्वान एकत्रित हुए। इसमें ज्योतिष के जानकारों के अलावा कई मंदिरों के प्रमुख व धार्मिक संगठन के सदस्य शामिल हुए। जिन्होंने कई शास्त्रों और पंचांगों का उल्लेख करते हुए बताया कि दिवाली इस बार एक नवबंर को मनाई जाएगी। वहीं, काशी और उज्जैन के विद्वानों ने पहले ही अपना मत 31 अक्टूबर को दिवाली मनाने के लिए अपना मत दे चुके हैं।

Tags

Next Story