23 जुलाई को जारी होगा पूर्ण बजट, पल - पल की अपडेट के लिए मोबाइल में डाउनलोड करें ये ऐप

23 जुलाई को जारी होगा पूर्ण बजट, पल - पल की अपडेट के लिए मोबाइल में डाउनलोड करें ये ऐप
आम जनता बजट जारी होने के दौरान की अपडेट भी वे जानना पसंद करते हैं इसके पल - पल की अपडेट के लिए सरकार ने एक ऐप की जानकारी दी है जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे।

Union Budget App: जैसा कि, हम जानते हैं देश की मोदी सरकार 3.0 कार्यकाल का पूर्ण बजट 23 जुलाई 2024 को जारी होने वाला है वहीं पर बजट को लेकर अंतिम तैयारियों का दौर जारी है। जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) पेश करेंगी। बता दें कि, इससे पहले फरवरी में मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया था।

कई वर्गों के लिए खास है बजट

आपको बताते चलें कि,देश के वित्तमंत्री द्वारा जारी होने वाला बजट आम आदमी के जीवन से जुड़े आम से लेकर खास तक के लिए जरूरी होता हैं इस पर आम लोगों से लेकर टैक्सपेयर्स, बिजनेस क्लास, युवाओं, किसानों आदि की नजरें होती हैं तो वहीं पर बजट जारी होने के दौरान की अपडेट भी वे जानना पसंद करते हैं इसके पल - पल की अपडेट के लिए सरकार ने एक ऐप की जानकारी दी है जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे।

कैसा है यूनियन बजट ऐप

इस खास तरह के ऐप की बात करें तो, एक सरकारी ऐप है जिसमें बजट से संबंधित सभी जानकारियां PDF फॉर्मेट में मिलती है. इस ऐप को डाउनलोड करके आप कल पेश होने वाले बजट की पल-पल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही फरवरी में पेश हुए अंतरिम बजट के डिटेल्स भी इस ऐप पर मिल जाएंगे। ऐप पर आपको इंग्लिश और हिंदी भाषा में बजट से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी. ऐप के जरिए आप बजट के दस्तावेज डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

जानिए इस ऐप को कैसे करें डाउनलोड

इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना बेहद आसान है जिसकी स्टेप्स इस प्रकार हैं..

  • यूनियन बजट ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप इसमें लॉगिन करें।
  • फिर बजट के दस्तावेज डाउनलोड करने के लिए आपको विकल्प दिखेगा।
  • आगे डाउनलोड के ऐरो के चिन्ह पर क्लिक करके पूरे बजट डॉक्यूमेंट को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

Tags

Next Story