क्या आप घंटे बैठकर करते हैं काम, कॉफी पीने से मिलता है आराम , स्टडी में आई ये बात

क्या आप घंटे बैठकर करते हैं काम, कॉफी पीने से मिलता है आराम , स्टडी में आई ये बात
अगर हमारे काम की शिफ्ट लंबी है और इस दौरान अगर आप कॉफी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए कई मायनों में सेहतमंद होती है।

Coffee Good For Health: आजकल की लाइफ और जीवन शैली काफी व्यस्त हो गई है जिसमें हर किसी को अपनी प्रोफेशनल लाइफ में घंटों बैठ कर काम करना पड़ता है जिसकी वजह से हम अपनी सेहत पर नहीं दे पाते। अगर हमारे काम की शिफ्ट लंबी है और इस दौरान अगर आप कॉफी का सेवन ( Coffee benefits) करते हैं तो यह आपके लिए कई मायनों मैं सेहतमंद होती है। इसे लेकर स्टडी में दावा किया गया है कि, काम के दौरान कॉफी पीने वालों को मौत का खतरा कम होता है।

जानिए क्या थी रिसर्च

इस तथ्य को लेकर रिसर्च की गई जिसमें 10 हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था। इसमें पाया गया कि, जो लोग काम के दौरान 2 कप कॉफी पीते हैं वे काफी ज्यादा एक्टिव और दिल, कैंसर जैसी बीमारियों से बचें रहते हैं। रिसर्च में बताया गया कि कैफीन को टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के कम जोखिम से जोड़ा है. यहां तक कि डिकैफ़ कॉफी में भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो चयापचय में सुधार कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।

जान लीजिए कॉफी पीने के फायदे

इस दौरान कॉफी का सेवन करने वाले लोगों को इस तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है और स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखती है।

1- कॉफी का सेवन करने से तनाव, एंग्जायटी जैसी समस्याओं पर राहत मिलती हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन हैप्पी हार्मोन के लिए अच्छे होते है जो हर समय रिफ्रेश रखते हैं।

2- कॉफी का सेवन करने से दिल की सेहत अच्छी रहती हैं। इसके लिए आप रोजाना हर रोज एक या 2 कप कॉफी पीते हैं तो यह हार्ट के लिए अच्छा होता है. इसे पीने से स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा होता है।

3- कॉफी का सेवन करने से वैसे तो कई समस्याओं पर आराम मिलता है वहीं लिवर के लिए भी अच्छा माना गया है। यह एक तरह से कॉफी में फैटी लिवर, हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का डर देता है। ब्लैक कॉफी पीने से लिवर का एंजाइम लेवल कम होते हैं।

4- कॉफी को मोटापे की समस्या को कम करने के लिए फायदेमंद माना गया है। इसमें ब्लैक कॉफी में कैलोरी कम होती है.यह तेजी से फैट कम कर देता है. एक्सरसाइज करने से फैट कम होता है,इससे पीने से शरीर में एनर्जी होती है।

Tags

Next Story