Haryana Election: चुनावी राज्य हरियाणा में चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन, सभी भर्ती परीक्षाओं के नतीजों पर लगाई रोक

चुनावी राज्य हरियाणा में चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन, सभी भर्ती परीक्षाओं के नतीजों पर लगाई रोक

Haryana Election: चुनाव आयोग ने बुधवार को हरियाणा में चल रहे विभिन्न भर्ती अभियानों के परिणामों की घोषणा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया, जहां 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि इन भर्ती प्रक्रियाओं के परिणाम चुनाव संपन्न होने से पहले घोषित नहीं किए जा सकते। साथ ही उसने यह भी कहा कि उसे आदर्श आचार संहिता के संभावित उल्लंघन के संबंध में कांग्रेस नेता जयराम रमेश से शिकायत मिली है।

हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा कि आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है, क्योंकि भर्ती प्रक्रिया चुनाव कार्यक्रम जारी होने (16 अगस्त) से काफी पहले शुरू हो गई थी। कांग्रेस सांसद जयराम रमेश से प्राप्त शिकायत का संज्ञान लिया गया है, जिसमें हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल के पद के लिए 5600 रिक्तियों, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) द्वारा टीजीटी और पीटीआई के 76 पदों और हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) द्वारा विभिन्न पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में बताया गया है।

हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा कि आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है, क्योंकि भर्ती प्रक्रिया चुनाव कार्यक्रम जारी होने (16 अगस्त) से काफी पहले शुरू हो गई थी।

इसके बाद, राज्य सरकार से विस्तृत जवाब मांगा गया और तथ्यों का पता लगाने के बाद, आयोग ने पाया कि एमसीसी का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। भर्ती प्रक्रिया चुनावों की घोषणा से पहले शुरू की गई थी और मौजूदा एमसीसी निर्देशों के अंतर्गत है। हालांकि, समान अवसर बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी को कोई अनुचित लाभ न मिले, इन भर्तियों के परिणाम विधानसभा चुनाव समाप्त होने तक जारी नहीं किए जाएंगे।

Tags

Next Story