ENG vs PAK Highlights: अपने ही घर में 500 रन बनाकर भी नहीं जीत पाई पाकिस्‍तानी टीम, क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी हार...

अपने ही घर में 500 रन बनाकर भी नहीं जीत पाई पाकिस्‍तानी टीम, क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी हार...

PAK vs ENG 1st Test: पाकिस्‍तान में मुल्‍तान में खेले जा रहे ENG vs PAK Test Match में पाकिस्‍तान को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोई टीम 500 से अधिक रन बनाने के बावजूद मैच हार गई हो, यह अनोखा रिकॉर्ड पाकिस्तान अब पाकिस्‍तान के नाम हो चुका है।

हैरान कर देने वाली बात यह है कि इस मुकाबले में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 556 रन बनाए थे जो टेस्‍ट क्रिकेट में एक अच्‍छा टारगेट माना जाता है लेकिन इसके बाद इंग्लैंड की पारी शुरू हुई, जिसमें हैरी ब्रूक के तिहरे शतक और जो रूट के दोहरे शतक के चलते इंग्लैंड ने 823 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस तरह इंग्लैंड ने पाकिस्तान पर 267 रनों की मजबूत बढ़त बना ली।

बात में पाकिस्तान की दूसरी पारी में टीम महज 220 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड ने यह मैच पारी और 47 रनों से जीत लिया।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी टीम ने 500 से ज्यादा रन बनाने के बावजूद इस तरह की हार का सामना किया है। टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई थी और तब से लेकर अब तक ऐसा कभी नहीं हुआ था।

पाकिस्तान की टीम अपने घरेलू मैदान पर पिछले 44 महीनों से कोई टेस्ट मैच जीतने में सफल नहीं हो पाई है। मुल्तान टेस्ट में जीत दर्ज कर इंग्लैंड ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

ENG vs PAK Highlights:

पाकिस्‍तान की पहली पारी: पहली पारी में पाकिस्तान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 556 रन बनाए। अब्दुल्ला शफीक (175) और बाबर आजम (168) की बेहतरीन पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने मजबूत स्कोर खड़ा किया। इसके अलावा सऊद शकील और सरफराज अहमद ने भी अच्छी पारियां खेलीं, लेकिन पाकिस्तान की इस पारी के बावजूद उन्हें इंग्लैंड के आक्रामक जवाब का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड की पहली पारी: अपनी पहली पारी में इंग्लैंड ने अच्‍छा खेल दिखाया, हैरी ब्रूक (317) के धमाकेदार तिहरे शतक और जो रूट (262) के शानदार दोहरे शतक ने पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इंग्लैंड ने 823 रन का विशाल स्कोर बनाकर पाकिस्तान पर 267 रनों की बढ़त हासिल कर ली। ब्रुक ने अपने टेस्ट करियर का सबसे बड़ा स्कोर बनाते हुए पाकिस्तान की गेंदबाजी को बिखेर दिया। उनके साथ रूट ने भी शानदार बल्लेबाजी की और दोनों ने मिलकर 454 रनों की साझेदारी की, जिससे इंग्लैंड की स्थिति बेहद मजबूत हो गई।

पाकिस्तान की दूसरी पारी: 267 रनों के बड़े दबाव के साथ उतरी पाकिस्तान की टीम दूसरी पारी में पूरी तरह से लड़खड़ा गई। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने आक्रमण करते हुए पाकिस्तान को सिर्फ 220 रनों पर समेट दिया। मार्क वुड और जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान के शीर्ष क्रम को बुरी तरह झकझोर दिया। वुड ने 5 विकेट लेकर पाकिस्तान की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया, जबकि एंडरसन और ओली रॉबिन्सन ने भी अहम योगदान दिया।

इंग्लैंड ने इस मैच को पारी और 47 रनों से जीत लिया। यह हार पाकिस्तान के लिए खासतौर पर शर्मनाक इसलिए थी क्योंकि इतने बड़े स्कोर के बावजूद उन्हें हार का सामना करना पड़ा। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि कोई टीम 500+ रन बनाकर भी हार गई।

मैच के रिकॉर्ड:

- हैरी ब्रूक ने 317 रनों की पारी खेली, जो उनके टेस्ट करियर का पहला तिहरा शतक था।

- जो रूट ने भी 262 रनों की बेहतरीन पारी खेली और उनकी साझेदारी ने इंग्लैंड को जीत की राह दिखाई।

- मार्क वुड ने दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर पाकिस्तान की बल्लेबाजी को खत्म कर दिया।

- इस जीत के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

पाकिस्तान की हार की स्थिति:

पाकिस्तान की टीम पिछले 44 महीनों से अपने घरेलू मैदान पर कोई टेस्ट मैच जीतने में सफल नहीं हो पाई है। इस हार ने उनके घरेलू प्रदर्शन पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। मुल्तान टेस्ट में मिली हार ने उनके आत्मविश्वास को तगड़ा झटका दिया है।

Tags

Next Story