Modi Cabinet Decision: जल्द शुरू होगा पहला डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन, 14 हजार करोड़ की योजनाओं को मिली मंजूरी

जल्द शुरू होगा पहला डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन, 14 हजार करोड़ की योजनाओं को मिली मंजूरी
मोदी कैबिनेट के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए इस प्रकार के फैसले लिए गए हैं। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी है।

Modi Cabinet Decision: आज सोमवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में आयोजित की गई इस दौरान कई बड़े अहम फैसले लिए गए। बैठक के दौरान किसानों से जुड़ी योजनाओं को मंजूरी मिली है तो उनके लिए 14000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे जो बजट के अनुरूप है। मोदी कैबिनेट के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए इस प्रकार के फैसले लिए गए हैं। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी है।

मोदी कैबिनेट में इन योजनाओं को मिली मंजूरी

बताते चलें कि, आज मोदी कैबिनेट में अहम फैसले लिए गए हैं जो इस प्रकार है।

1- कृषि के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने के लिए 2817 करोड़ के निवेश के साथ डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन तैयार होगा जो किसानों के मददगार साबित होगा।

2- कैबिनेट में किसानों से जुड़े फैसले में बागवानी के विकास के लिए 860 करोड़ रुपये को मंजूरी प्रदान की गई है।

3- आज मोदी कैबिनेट के दौरान खाद्य, पोषण के फसल विज्ञान के लिए समर्पित 3,979 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी गई है।

4- सरकार ने टिकाऊ पशुधन स्वास्थ्य के लिए 1,702 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी।

5- मंत्रिमंडल ने कृषि शिक्षा और प्रबंधन को सशक्त करने के लिए 2,292 करोड़ रुपये के प्रावधान वाले कार्यक्रम को स्वीकृति दी।

इस खास प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

आपको बताते चलें कि, आज मोदी कैबिनेट के दौरान एक और अहम फैसला लिया गया है। इसमें गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करने के लिए केनेस सेमीकॉन प्राइवेट लिमिटेड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. प्रस्तावित इकाई 3,300 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित की जाएगी,इस इकाई की क्षमता प्रतिदिन 60 लाख चिप होगी। इसका फायदा मिलेगा।

Tags

Next Story