दिल्ली बेबी केयर सेंटर में लगी आग लापरवाही का नतीजा, बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहा था अस्पताल

दिल्ली बेबी केयर सेंटर में लगी आग लापरवाही का नतीजा, बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहा था अस्पताल

Delhi Baby Care Center

Delhi Baby Care Center : पुलिस द्वारा की गई जांच में यह सामने आया है कि, यहां इलाज करने वाले डॉक्टर्स भी क्वालिफाइड नहीं थे।

Delhi Baby Care Center : दिल्ली। बेबी केयर सेंटर में लगी आग भी लापरवाही का नतीजा था। यह अस्पताल बिना किसी रजिस्ट्रेशन के चल रहा था। अस्पताल के मालिक पर दिल्ली पुलिस द्वारा पहले ही दो अलग - अलग मामलों में केस दर्ज किया गया था। इस अस्पताल को 5 बेड का नर्सिंग होम चलाने की अनुमति थी लेकिन यहां 30 अधिक बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर मौजूद थे। पुलिस द्वारा की गई जांच में यह सामने आया है कि, यहां इलाज करने वाले डॉक्टर्स भी क्वालिफाइड नहीं थे।

विवेक विहार बेबी केयर सेंटर में आग लगने से 7 बच्चों की मौत हुई थी। 5 नवजातों के अधजले शव परिजनों को सौंप दिए गए हैं। दिल्ली के स्वस्थ मंत्री सौरभ भरद्वाज ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि, ''अस्पताल का पंजीकरण मार्च 2024 में समाप्त हो गया था। अस्पताल का मालिक पश्चिम पुरी में ऐसा एक और अस्पताल चलाता है। इससे पहले, उसके खिलाफ दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए थे। औचक निरीक्षण के दौरान उनके अस्पताल में पाई गई खामियों और बिना पंजीकरण के अस्पताल चलाने से संबंधित मामले में उसके खिलाफ जांच चल रही थी।''

दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि, "वीडियो का विश्लेषण करने और प्रत्यक्षदर्शियों के विश्लेषण के बाद अधिक जानकारी सामने आएगी, क्योंकि जांच शुरू कर दी गई है। प्रथम दृष्टया मुझे ऐसा लगता है कि आग लगने के पीछे कोई और कारण नहीं बल्कि बिजली की खराबी है। यदि कोई दूसरा निकास या कोई अन्य आसान पहुंच होती, तो हम अधिक बच्चों को बचा सकते थे, हमारा मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं था और कोई भी हमें सीढ़ियों और सिलेंडरों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं दे सकता था... पहले, हम शिकायत मिली कि वे पश्चिम विहार में एक और अनधिकृत बेबी केयर सेंटर संचालित करते हैं, हमने बिल्डिंग प्लान देने के लिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक को शिकायत भेजी ताकि हम आवश्यक कार्रवाई कर सकें, हमारे पास इसका कोई अन्य रिकॉर्ड नहीं है।"

Tags

Next Story