BREAKING NEWS: पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर, SCO की बैठक में होंगे शामिल

Foreign Minister S Jaishankar will visit Pakistan

Foreign Minister S Jaishankar will visit Pakistan

Foreign Minister S Jaishankar will visit Pakistan : नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर पड़ोसी मुल्क पकिस्तान का दौरा करने वाले है। इस दौरान वे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। इस बार एससीओ शिखर सम्मेलन (SCO Summit) की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है। यह बैठक 15-16 अक्टूबर को होगी।

पाकिस्तान से आया निमंत्रण

पाकिस्तान के पास शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की अध्यक्षता है,जो रोटेशन के आधार पर होती है। अपने कार्यकाल में वह अक्टूबर में दो दिवसीय एससीओ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग की मेज़बानी करेगा। इससे पहले अगस्त में पाकिस्तान ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अक्टूबर में होने वाली एससीओ की बैठक में आमंत्रित किया था।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने बताया कि 15-16 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए सदस्य देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है। इसी के तहत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ देशों ने पहले ही बैठक में भागीदारी की पुष्टि कर दी है, जिसके बारे में उचित समय पर जानकारी दी जाएगी।

इस्लामाबाद में होने वाले इस समिट से पहले मंत्रिस्तरीय बैठक और वरिष्ठ अधिकारियों की कई दौर की बैठकें होंगी, जो SCO सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर केंद्रित होंगी। SCO में भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

गौरतलब है कि भारत ने पिछले साल वर्चुअल मोड में आयोजित SCO शिखर सम्मेलन की मेज़बानी की थी, जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ऑनलाइन हिस्सा लिया था।


Tags

Next Story