Ganesh Visarjan 2024: कब और कैसे कर सकते गणपति बप्पा को विदा? यहां जान लें गणेश विसर्जन के सही नियम

कब और कैसे कर सकते गणपति बप्पा को विदा? यहां जान लें गणेश विसर्जन के सही नियम
गणेश विसर्जन 10वें दिन यानी अनंत चतुर्दशी के दिन किया जाता है। लेकिन ज्योतिषों की माने तो कई लोग डेढ़ दिन, 3 दिन, 5 दिन, 7 दिन में भी गणेश विसर्जन किया जा सकता है।

हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी के दिन बड़े धूमधाम से गणपति बप्पा को स्थापित किया जाता है। जिस तरह से गणेश जी का आगमन बड़े धूमधाम से किया जाता है वैसे ही गणेश विसर्जन भी बड़े धूमधाम से किया जाता है। लोग गणेश विसर्जन के अवसर पर बड़े उत्साह और आनंद के साथ गणपति बप्पा को विदा करते हैं और अगले बरस फिर से आने की प्रार्थना करते हैं। इस साल 07 अगस्त को गणेश चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा को बिराजमान किया गया।

गणेश विसर्जन कब है?

वैसे तो ज्यादातर गणेश विसर्जन 10वें दिन यानी अनंत चतुर्दशी के दिन किया जाता है। लेकिन ज्योतिषों की माने तो कई लोग डेढ़ दिन, 3 दिन, 5 दिन, 7 दिन में भी गणेश विसर्जन किया जा सकता है। ऐसे में जिन लोगों को तीन दिन के लिए गणेश जी रखें हैं वो आज यानी 09 अगस्त को तीसरे दिन भी गणेश विसर्जन कर सकते हैं।

तीसरे दिन गणेश विसर्जन करने के शुभ मुहूर्त

आज यानी 09 सितंबर 2024 को तीसरे दिन का गणेश विसर्जन के लिए चार सबसे शुभ मुहूर्त हैं। पहला शुभ मुहूर्त सुबह 06:03 बजे से 07:37 बजे तक, दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 09:11 बजे से 10:44 बजे तक, तीसरा शुभ मुहूर्त दोपहर 01:52 बजे से शाम 07:59 बजे तक और चौथा शुभ मुहूर्त रात 10:52 बजे से मध्‍यरात्रि 12:18 तक है। ऐसे में इन चारों मुहूर्त में से किसी एक मुहूर्त में पूजा पाठ करके गणपति को बिदा कर सकते हैं।

गणेश विसर्जन की विधि और नियम

गणेश विसर्जन भी पूरे धूम धाम से किया जाना चाहिए। पहले गणपति की अच्छे से पूजा पाठ कर लें। शुभ मुहूर्त देखकर ही विसर्जन करे। उन्हें उनका प्रिय भोग मोदक का प्रिय भोग लगाएं। फिर अगले साल फिर से आने की प्रार्थना करते हुए स्वच्छ और चलित जल में विसर्जित कर दें। ध्यान रहे बप्पा जी को जो चीज भेंट की है उनमें से कुछ भी न उतारें।

Tags

Next Story