Tirupati Balaji Temple: आखिर कैसे 1667 रुपए का घी 320 रुपए किलो मिल रहा था लड्डू बनाने के लिए, उठे सवाल

आखिर कैसे 1667 रुपए का घी 320 रुपए किलो मिल रहा था लड्डू बनाने के लिए, उठे सवाल
लड्डुओं की कहानी ₹320 किलो में मिलने वाले घी पर आकर टिक गई है, आखिर ऐसा क्या हुआ कि ₹1500 से ज्यादा मिलने वाला देसी घी इतने सस्ते में मिल रहा था।

Tirupati Balaji Temple controversy : आंध्र प्रदेश में स्थित प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर में लड्डू को लेकर चल रहा है बवाल हमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले में एक के बाद एक फैक्ट सामने आ रहे हैं। हाल ही में एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया जिसने इस विवाद को और बढ़ा दिया है। लड्डुओं की कहानी ₹320 किलो में मिलने वाले घी पर आकर टिक गई है, आखिर ऐसा क्या हुआ कि ₹1500 से ज्यादा मिलने वाला देसी घी इतने सस्ते में मिल रहा था।

राजस्थान से हो रही थी घी की सप्लाई

इसे लेकर तिरुमाला तिरूपति देवस्थानम के पूर्व अध्यक्ष वाईवी सुब्बारेड्डी ने जानकारी में बताया कि,मंदिर में हर दिन गाय के दूध का 60 किलो घी राजस्थान के फतेहपुर से खरीदा जाता रहा है. मंदिर में जो घी इस्तेमाल हुआ वह कथित तौर पर 320 रुपये किलो लिया। जो पहले उनके समय में ही सबसे ज्यादा 1667 रुपये प्रति किलो के हिसाब से लिया जाता था। लेकिन अब डेयरी कंपनी पर सवाल उठ रहा है कि ऐसे क्यों सस्ते में घी लिया जाता हैं। इसके अलावा दूसरे मंदिर होने के कर्मघी 1667 रुपये प्रति किलो के हिसाब से लिया जाता था।अगर दूध की कीमत 40 रुपये प्रति लीटर भी रखी जाए तब भी एक किलो घी की कीमत 700 रुपये से अधिक हो जाएगी।

कितने में मिलता है देशी घी

अमूमन मानें तो, बाजार में आप देशी की खरीदने जायेंगे तो आपको इसकी आसमान छू लेने वाली कीमतें सुनने के लिए मिलते हैं।अलग-अलग डेयरी भैंस के दूध से बना घी 460 रुपये प्रति किलोग्राम और गाय के दूध का घी 470 रुपये प्रति किलोग्राम में बेच रहे है. इसके अलावा इसमें पैकेजिंग, मेल्टिंग और ट्रांसपोर्ट के लिए उसमें 25 रुपये और जोड़े जाते हैं. इस तरह से 1 किलो घी की कीमत 485-495 रुपये हो जाती है। इसकी वजह से घी को इतनी कम कीमत में खरीदना आसान नहीं।

Tags

Next Story