Rakshabandhan Gift: रक्षाबंधन के दिन बहन को दें ये खास फाइनेंशियल गिफ्ट, जीवनभर नही रहेगी पैसों की दिक्कत

रक्षाबंधन के दिन बहन को दें ये खास फाइनेंशियल गिफ्ट, जीवनभर नही रहेगी पैसों की दिक्कत
अगर इस दिन बहन या भाई एक - दूसरे को कोई यूनिक गिफ्ट देना चाहते हैं तो बहन काे फाइनेंशियल गिफ्ट भी दे सकते हैं। इन गिफ्ट के जरिए जीवन भर सहूलियत हो जाएगी।

Raksha Bandhan Gift : भाई - बहन के प्रेम का प्रतीक यानी रक्षाबंधन 19 अगस्त को देशभर में मनाया जाने वाला है यह दिन हिंदू त्योहारों में खास होता है। इस प्यारे से त्योहार के दिन भाई की दाहिनी कलाई पर बहन रक्षासूत्र बांधकर भाई की लंबी उम्र और कल्याण की कामना करती है भाई भी बहन, की रक्षा का संकल्प इस दिन लेते हैं। अगर इस दिन बहन या भाई एक - दूसरे को कोई यूनिक गिफ्ट देना चाहते हैं तो बहन काे फाइनेंशियल गिफ्ट भी दे सकते हैं। इन गिफ्ट के जरिए जीवन भर सहूलियत हो जाएगी।

जीवनभर निवेश के ये दे सकते हैं ये गिफ्ट

आपको बताते चलें कि, रक्षाबंधन के मौके पर आप अपनी बहन को ऐसे इन्वेस्टमेंट गिफ्ट भी दे सकते हैं जो दिवाली या किसी दूसरे फेस्टिवल पर उनके खर्चे की टेंशन दूर कर देंगे। जरूरी नहीं कि ये गिफ्ट बहन को ही दिए जाएं। बहन भी रिटर्न गिफ्ट के तौर भाई को इस तरह के फाइनेंशियल गिफ्ट दे सकती हैं चलिए जानते हैं इनके बारे में।

1. फिक्स्ड डिपॉजिट

रक्षाबंधन के मौके पर वित्तीय तोहफे के रूप में आप बहन एफडी कराकर भी दे सकते हैं। यह सुरक्षित निवेश का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। इसके लिए आप एफडी का समय जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। उस निर्धारित समय के बाद आपकी बहन को एक बड़ी रकम मिलेगी जो उसके जीवनभर काम आएंगी।

2. म्यूचुअल फंड

दूसरे प्रकार के वित्तीय तोहफे में आप म्यूचुअल फंड में निवेश का तोहफा दे सकते हैं। इसके लिए आप एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में एकमुश्त रकम निवेश कर सकते हैं। ग्रो या किसी इन्वेसमेंट प्लान में बहन का अकाउंट खुलवाएं। इसमें भी बहन के लिए बड़ा फंड इकट्ठा करने में मदद मिलेगी। जरूरत पड़ने पर बहन इसमें से पैसा निकालकर खर्च कर सकते हैं।

3. स्टॉक्स में निवेश

शेयर मार्केट में निवेश करना या बहन के करवाना भी बेहतर निवेश में से एक होता है। अगर आपकी बहन शेयर मार्केट में निवेश करती है तो गिफ्ट के पैसों से बहन को कुछ शेयर खरीदकर दे सकते हैं। यही नहीं, अगर आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो अपने कुछ शेयर बहन को गिफ्ट के तौर पर भी दे सकते हैं।

4. हेल्थ इंश्योरेंस

फाइनेंस के साथ सेहत का तोहफा देते हुए आप उसे हेल्थ इंश्योरेंस भी गिफ्ट कर सकते हैं। इससे बहन को बीमारी के समय इलाज के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। कम से कम 2 लाख रुपये के कवर वाला हेल्थ इंश्योरेंस जरूर दें। आप बहन को टर्म इंश्योरेंस भी गिफ्ट कर सकते हैं।

5- गोल्ड में निवेश

रक्षाबंधन पर गिफ्ट के तौर पर आप अपनी बहन को सोने की कोई ज्वैलरी या कॉइन भी गिफ्ट कर सकते हैं। इस प्रकार के तोहफे से आर्थिक संकट के समय आपकी बहन इस ज्वैलरी को गिरवी रखकर या बेचकर अपनी जरूरत पूरी कर सकती है। वहीं आप बहन को गोल्ड ईटीएफ भी गिफ्ट कर सकते हैं या डिजिटल गोल्ड भी गिफ्ट के तौर में दे सकते हैं।

Tags

Next Story