Good News :15 अगस्त से पहले पटरी पर दौड़ेगी देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

Good News :15 अगस्त से पहले पटरी पर दौड़ेगी देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन
India's First Vande Bharat Sleeper Train: रेलवे ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दे दी है। जल्द ही आप देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में सफर कर पाएंगे।

India's First Vande Bharat Sleeper Train: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त से पहले देश को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का तोहफा दे सकते हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं से भड़ा इस ट्रेन के आने से लंबी दूरी की यात्रा आसान हो जाएगी। देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 15 अगस्त से पहले शुरू होगी और इसे दिल्ली से मुंबई के बीच चलाया जाएगा।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का निर्माण बेंगलुरू में अंतिम चरण में है। इस ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे, जिनमें 10 कोच थर्ड एसी, 4 कोच सेकेंड एसी, और एक कोच फर्स्ट एसी का होगा। इसके अलावा, स्लीपर वंदे भारत ट्रेन में दो एसएलआर कोच भी शामिल होंगे। रेलवे के सूत्रों के अनुसार, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पहले चरण में 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेगी, और बाद में इसे धीरे-धीरे 160 से 220 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक बढ़ाया जाएगा।

इन रूट्स पर चलेगी ट्रेन

रेलवे ने दिल्ली से मुंबई के बीच वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की योजना इसलिए बनाई है क्योंकि यह रूट काफी हाई डिमांड वाला है। इस रूट पर यात्रियों की संख्या अधिक होने के कारण ट्रेनें अक्सर भरी रहती हैं और यात्रियों को आसानी से रिजर्वेशन मिलने में कठिनाई होती है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के शुरू होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इसलिए रेलवे ने सबसे पहले इस रूट पर स्लीपर ट्रेन चलाने की तैयारी की है।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का किराया

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का किराया अभी तक तय नहीं हुआ है। हालांकि, यह ट्रेन उच्च सुविधाओं से लैस होगी, इसलिए माना जा रहा है कि इसका किराया राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों के किराए से 10 से 15 प्रतिशत अधिक हो सकता है।

Tags

Next Story